Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जानें कितना होना चाहिए शुगर का लेवल? देखें चार्ट और इन तीन घरेलू नुस्खों से करें बचाव

शरीर में ब्लड शुगर लेवल ज्यादा हो जाए, तो यह डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी की कंडीशन पैदा करता है। आज हम आपको बताएंगे कि शरीर में नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होता है और इसे कम करने के लिए किन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 10, 2024 21:33 IST
Control Diabetes With These Home Remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Control Diabetes With These Home Remedies

इस समय में देश-दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की संख्या बहुत तेजी से फैल रही है। लोग इस बीमारी से करोड़ों की तादाद में जूझ रहे हैं। डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर बढ़ जाता है जिसे जिंदगी भर कंट्रोल करना पड़ता है। दरअसल, यह बीमारी पूरी तरह से खत्म नहीं होती है इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। WHO के मुताबिक भारत में 63% मौत के पीछे लाइफ स्टाइल डिजीज है और उसमें भी डायबिटीज सबसे ऊपर है। दरअसल, डायबिटीज कोई बीमारी नहीं है बल्कि यह कई बीमारियों की जड़ है जो आपके बॉडी के सभी इंटरनल ऑर्गन के फंक्शन को डिस्टर्ब करती है। जो लोग लंबे वक्त से थायराइ, शुगर और बीपी जैसी लाइफ स्टाइल बीमारी की गिरफ्त में उनके लिए यह एक स्लो प्वॉइजन की तरह है। आपको बता दें डायबिटीज किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। हालांकि, इस बीमारी की शुरुआत बहुत धीरे-धीरे होती है इस वजह से शुरुआत में लोग इसकी पहचान नहीं कर पाते और एक दिन अचानक इसकी चपेट में आ जाते हैं। इसलिए आज हम आपको चार्ट के ज़रिए बताएंगे कि शरीर में नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होता है और इसे घरेलू नुस्खों से कैसे कंट्रोल किया जा सकता है? 

चार्ट से समझें शुगर का लेवल

  • सामान्य शुगर लेवल: खाने से पहले- 100 से कम, खाने के बाद- 140 से कम              

  • प्री-डायबिटीज: खाने से पहले - 100-125 mg/dl, खाने के बाद - 140-199 mg/dl

  • डायबिटीज: खाने से पहले - 125 से ज्यादा mg/dl, खाने के बाद - 200 से ज्यादा mg/dl

तीन घरेलू नुस्खों से करें बचाव 

डायबिटीज पेशेंट को अपने खानपान का बेहद ख्याल रखना चाहिए। दरअसल, ब्लड शुगर लेवल के मरीजों के लिए खानपान सबसे अहम है। अगर इसके मरीजों ने खाने-पीने में थोड़ी सी भी कोताही बरती तो वो शरीर के दूसरे अंगबुरी तरह प्रभावित होते हैं। सुबह के नाश्ता से लेकर रात के डिनर तक आपको क्या खाना है इसमें आपको ज़रा भी लपरवाही नहीं बरतनी चाहिए। इसके अलाव इसे कंट्रोल करने के लिए आप ये तीन नुस्खें ज़रूर आज़माएँ। 

  • रोज 1 चम्मच मेथी खाएं: डायबिटीज के मरीजों मेथी एक सेवन करें। इसमें मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। डायबिटीज से पीड़ित लोग सुबह के समय रोज 1 चम्मच मेथी खाएं: 

  • लहसुन की 2 कली खाएं: डायबिटीज के मरीज रोज़ान सुबह कच्चे लहसुन का सेवन करें तो उनका शुगर लेवल कंट्रोल में होगा। लहसुन में मौजूद एलिसिन कंपाउंड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है।

  • करेला लौकी खाएं: अगर आपको डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो सुबह के समय आप करेला और लौकी की सबजी का सेवन करें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement