Thursday, May 02, 2024
Advertisement

क्या होता है मेटाबॉलिज्म, जिसके कम होने से बढ़ने लगता है वजन; जानें इसे बढ़ाने के उपाय

अक्सर लोगों से सुना होगा कि शरीर में मेटाबॉलिज्म स्लो है इसलिए वजन बढ़ता जा रहा है या कम नहीं हो रहा है। मेटाबॉलिज्म सिर्फ वजन तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसके कम होने से आपका शरीर कई बीमारियों का घर बन सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 10, 2024 17:56 IST
How to increase metabolism- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to increase metabolism

मोटापा और बढ़ता वजन एक महामारी की तरह देश-दुनिया में फ़ैल रहा है। मोटापे के कारण लोग डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर समेत कई गंभीर बीमारियों के चपटे में आ रहे हैं। कमजोर मेटाबॉलिज्म की वजह से इन दिनों लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं। कमजोर मेटाबॉलिज्म होने से कई बार लोग लाख कोशिश के बाद भी वजन कम नहीं कर पाते हैं। आपको बता दें, मोटाबॉलिज्म वजन को मेंटेन करने और शरीर को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाता है। चलिए आपको बताते हैं क्या होता है मेटाबॉलिज्म और इसे कैसे बढ़ाएं?

क्या होता है मेटाबॉलिज्म ?

मेटाबॉलिज्म को हिंदी में चयापचय भी कहते हैं। हम कोई भी काम करते हैं तो इसे करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है। अगर हमें कमजोरी या थकान महसूस होती है तो इसका मतलब हुआ कि हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म सही से नहीं हुआ जिसके कारण एनर्जी कम हो गया है। मेटाबॉलिज्म एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके भोजन से पोषक तत्व को अवशोषित कर उसे एनर्जी में बदलता है। यानी मेटाबॉलिज्म आपके भोजन को पचाकर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रैट, फैट और मिनिरल्स में बदलकर एनर्जी में कन्वर्ट करता है। आसान शब्दों में कहें तो आप जो भी खाना खाते हैं, मेटाबॉलिज्म उस भोजन को एनर्जी के रूप में बदलकर, नई सेल्स को निर्माण कर सुरक्षित बनाए रखता है। यानी एक तरह से कहें तो मोटापे से दूर रहने और हेल्दी रहने के लिए आपका मेटाबॉलिज्म फास्ट होना बहुत ज़रूरी है।

कब होता है मेटाबॉलिज्म कमजोर?

 मेटाबॉलिज्म कमजोर होने के पीछे आप की अनियमित जीवनशैली, खराब आदतें और खाना-पान जिम्मेदार होता है। जैसे अगर आप कम नींद ले रहे हैं, शराब का सेवन बहुत ज़्यादा कर रहे हैं, लगातार स्ट्रेस या तनाव में रहते हैं, पाचनप्रक्रिया कमजोर है और एक्सरसाइज़ नहीं करते हैं तो इन वजहों से आपका मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है।

स्लो मेटाबोलिज्म को कैसे बढ़ाएं?

  • जंक फ़ूड से बचें: हेल्दी और फिट रहने के लिए आपके मेटाबॉलिज्म का तेज होना जरूरी है। मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए एक्स्ट्रा कैलोरी का सेवन करने से बचें। बहुत ज्यादा तला-भुना और जंक फूड खाने को अपनी डाइट से पूरी तरह निकाल दें। इनके सेवन से भी मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है। साथ ही जरूरत से ज्यादा भोजन करने से बचें। 

  • रोज़ करें एक्सरसाइज: मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए आप सबसे पहले अपनी अनियमित जीवनशैली को सुधारें और अपनी लाइफ में एक्सरसाइज को शामिल करें।  रोजाना एक्सरसाइज से मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है। इसको बढ़ाने के लिए दिन में 1 घंटे तक पैदल चलें। इसके अलावा रनिंग और एरोबिक्स एक्सरसाइज भी आपके मेटाबॉलिज्म को तेजकर सकते हैं। साथ ही अच्छी 9 से 10 घंटे की नींद लें और खूब पानी पियें। ये आदतें आपके मेटाबॉलिक सेल्स को तेज करते हैं 

  • बेहतर डाइट: मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए अपनी रोज़ाना की लाइफ में हेल्दी डाइट को शामिल करें। हेल्दी डाइट में आप प्रोटीन बेस्ड डाइट, , ताजे फल, फिश, अंडा, नट्स, साबुत अनाज, सीड्स का सेवन करें। साथ ही ग्रीन टी का सेवन भी करें।  खाना भरपूर खायें, अगर आप कम खाना खाएंगे तो आपका मेटाबोलिज्म स्लो हो जाएगा और बॉडी को आवश्यक मिनिरल्स नहीं मिलेगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement