Thursday, April 18, 2024
Advertisement

सुबह पीला पेशाब आना है इस अंग की गड़बड़ी का संकेत! कारण जान रहें सतर्क

Yellow urine reason: सुबह उठते ही पेशाब का पीला होना अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं जबकि ये गंभीर भी हो सकता है। तो, आइए जानते हैं पेशाब पीले रंग का क्यों होता है और इसके अन्य कारण क्या हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 22, 2024 21:08 IST
urine yellow in the morning- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL urine yellow in the morning

Yellow urine reason: पेशाब का पीला होना असल में इस बात का सूचक है कि आपके शरीर में पानी की मात्रा कम है। लेकिन, कई बार ये एक कारण काफी नहीं है। असल में पेशाब का पीला होना शरीर की वो स्थिति है जिसमें यूरोक्रोम (Urochrome) बढ़ जाता है। ये हीमोग्लोबिन के ब्रेक डाउन के कारण उत्पादित होता है। इसके अलावा कुछ विटामिन, दवाएं और स्वास्थ्य स्थितियां भी इसका कारण बन सकती हैं। लेकिन, ध्यान देने वाली बात ये है कि रोजाना सुबह पीला पेशाब आना शरीर में हो रही कुछ दिक्कतों का संकेत हो सकता है। ये इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर का ये अंग सही से काम नहीं कर रहा है।

सुबह पीला पेशाब आना है इस अंग की गड़बड़ी का संकेत

दरअसल, सुबह पीला पेशाब होने के पीछे एक कारण ये भी हो सकता है कि लिवर में इंफेक्शन हो सकता है। दरअसल, ये इस बात का संकेत है कि लिवर सही से काम नहीं कर पा रहा है और टॉक्सिन्स व कुछ पिग्मेंट को पेशाब में प्रड्यूस कर रहा है। ऐसी स्थिति को आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। ताकि, अगर इंफेक्शन हो भी तो इसका जल्दी पता चल जाए। 

अच्छा तो इस काम भी आता है भृंगराज (bhringraj)! जानें किन समस्याओं का है ये आयुर्वेदिक इलाज

किडनी से जुड़ी समस्या का संकेत

गहरे पीले रंग के मूत्र का मतलब यह भी हो सकता है कि आप निर्जलित हैं और किडनी खुद को साफ नहीं कर पा रहा। इसकी वजह से किडनी में टॉक्सिन्स जमा हो जा रहे हैं और ये गहरे पीले रंग के पेशाब के रूप में निकल रहा है। तो, इस स्थिति को नजरअंदाज न करें। कारण चाहे जो हो एक बार आपको अपने डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए ताकि आप किसी बीमारी के शिकार न बनें। साथ ही अगर कोई समस्या हो तो समय से इलाज हो जाए।

kidney health

Image Source : SOCIAL
kidney health

कैंसर सर्वाइवर के दर्द को कैसे कम किया जा सकता है, नए अमेरिकन रिसर्च में बताया गया तरीका

खुद को डिहाइड्रेशन से बचाएं

किडनी हो या लिवर इन दोनों के फंक्शन को बनाए रखने के लिए आपको पर्याप्ता मात्रा में पानी पीना चाहिए। आपको कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा तरह पदार्थों का सेवन करें। आप ड्यूरेटिक फूड्स का सेवन कर सकते हैं जो कि मूत्रवर्धक हैं और मूत्र की गति को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। जैसे नारियल पानी या कहें कि पुदीने का जूस। तो, खुद को हेल्दी रखने के लिए इन फूड्स का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement