Monday, April 29, 2024
Advertisement

अच्छा तो इस काम भी आता है भृंगराज (bhringraj)! जानें किन समस्याओं का है ये आयुर्वेदिक इलाज

Benefits of bhringraj: भृंगराज वो जड़ीबूटी है जो कि बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। तो, जानते हैं भृंगराज के आयुर्वेदिक फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 22, 2024 20:16 IST
 ayurvedic benefits of bhringraj - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ayurvedic benefits of bhringraj

Benefits of bhringraj: भृंगराज को स्ट्रेस बूस्टर हर्ब माना जाता है जो कि बालों के लिए फायदेमंद है। भृंगराज आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन डी और विटामिन ई से भरपूर होता है। यह बालों की कई समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है। भृंगराज एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है।  साथ ही ये एंटी-एजिंग गुणों वाला भी है जो कि तंत्रिका तंत्र को शांत करने के साथ मानसिक तनाव को भी कम करने वाला है। लेकिन, इस जड़ीबूटी का इस्तेमाल कई अन्य बीमारियों में भी किया जाता है। जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

1. ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है भृंगराज

भृंगराज आपके ब्लड सर्कुलेशन को तेज तेज करता है। ये धमनियों को चौड़ा करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इसलिए खराब ब्लड सर्कुलेशन वाले लोगों को भृंगराज की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा नमक और पानी मिलाकर पीना चाहिए। ऐसा करना कुछ ही दिनों में  ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। 

कैंसर सर्वाइवर के दर्द को कैसे कम किया जा सकता है, नए अमेरिकन रिसर्च में बताया गया तरीका

2. फैटी लिवर के लिए भृंगराज

भृंगराज लिवर में जमा गंदगी को कम करने में मददगार है। अगर आप लिवर की बिगड़ती समस्याओं का अनुभव कर रहे हैं तो भृंगराज की पत्तियों को पीस लें और इसमें मिश्री का पानी मिला लें। फिर इसे पिएं। ये फैटी लिवर की समस्या को तेजी से कम करने में मदद कर सकता है। 

benefits of bhringraj

Image Source : SOCIAL
benefits of bhringraj

गर्मियां आने से पहले डाइट में शुरू कर दें ये 2 बदलाव, इन समस्याओं से होगा बचाव

3. नींद की समस्या में

भृंगराज दिमाग को शांत करने के साथ और तंत्रिका तंत्र के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। भृंगराज मन को शांत करता है और तनाव को कम करने में मददगार है। इस प्रकार से ये आपको गहरी नींद में सोने में मदद कर सकता है और नींद से जुड़ी समस्याओं में कमी ला सकता है। तो, रात को सोने से पहले दूध में भृंगराज का पाउडर मिलाकर पिएं जो कि नींद की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement