Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सर्दियों में डाइट में शामिल करें तिल, हाई बीपी कंट्रोल करने के अलावा होंगे कई और फायदे भी

जानें ठंड के मौसम में तिल से बनी चीजें खाने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 14, 2020 12:38 IST
sesame seeds or til- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LOVENATURESUPERFOODS sesame seeds or til

सर्दियां आते ही घरों में गुड़ से बनी चीजें लोग बनाने लगते हैं। जिसमें गुड़ में तिल मिलाकर तिल के लड्डू, तिल की पट्टी तो कई लोग इस मौसम में तिलकुट भी बनाकर खूब खाते हैं। ये स्वाद में तो जबरदस्त होता है साथ ही साथ इससे सेहत को कई फायदे भी होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि तिल की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से एक तो आपके शरीर को गर्म रखेगा साथ ही सर्दियों में होने वाली कई बीमारियों से भी आपका बचाव करेगा। इसका कारण तिल में पाया जाने वाला सेसमीन नाम का एंटी ऑक्सीडेंट का होना है। जानें ठंड के मौसम में तिल से बनी चीजें खाने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं। 

ठंड में इन 5 फूड्स को जरूर खाएं खाली पेट, सेहत को होंगे कई फायदे

दिमाग करेगा तेज

सर्दियों में तिल का सेवन करने से दिमाग तेज होता है। एक शोध के अनुसार तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स, मैगनीशियम, आयरन और कॉपर के अलावा कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनका सेवन करने से दिमाग तेज होता है। साथ ही बढ़ती उम्र का असर याददाश्त पर जल्दी नहीं पड़ता है। 

हड्डियां होंगी मजबूत
तिल की तासीर गर्म होने के कारण इसका सेवन ठंड के अलावा किसी और मौसम में करना संभव नहीं है। इसी वजह से आप ठंड के मौसम में तिल का सेवन जरूर करें। ये हड्डियों को मजबूत करेगा साथ ही जोड़ों के दर्द की समस्या को भी कम करेगा। तिल में जस्ता, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे कई खनिज पाए जाते हैं। ये सभी हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं। 

हाई बीपी को करेगा कंट्रोल
तिल का सेवन करने से हाई बीपी भी नियंत्रित रहेगा। तिल में कार्डियोवस्क्युलर सिस्टम पर तनाव कम होता है और दिल की कई समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। 

Til

Image Source : INSTAGRAM/LOVENATURESUPERFOODS
Til 

कोलेस्ट्रॉल करता है कम
तिल में सेसमीन और सेसमोलिन नाम के दो पदार्थ होते हैं। ये लिग्नांस नामक फाइबर का समूह होते हैं। लिग्नांस के प्रभाव से कोलेस्ट्रॉल कम होता है क्योंकि वे आहार फाइबर से युक्त हैं। इसी वजह से तिल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में असरदार है। 

गुड़ के साथ ठंड में जरूर खाएं ये 5 चीजें, कब्ज के अलावा वायरल इंफेक्शन से भी रहेंगे दूर

कैंसर के खतरे को करता है कम
तिल में सेसमीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यही सेसमीन कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा तिल लंग कैंसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर के होने की आशंका को भी कम करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement