Friday, May 03, 2024
Advertisement

सर्दियों में बढ़ जाती है साइनस की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत

सुबह उठते ही आपको हल्का जुकाम की समस्या हो जाए तो समझ लें कि आप साइनस की समस्या से परेशान हैं। जानिए कैसे घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या से पा सकते हैं राहत।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 11, 2020 13:37 IST
सर्दियों में बढ़ जाता है साइनस की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEOILRITUELS सर्दियों में बढ़ जाता है साइनस की समस्या, इन घरेलू नुस्खों से पाएं राहत

बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को साइनस की समस्या का सामना करना पड़ता है। वहीं सर्दियों के मौसम में यह समस्या और अधिक बढ़ जाती हैं। बैक्टीरियल इंफेक्शन, जुकाम  और एलर्जी के कारण सबसे अधिक होता है। सुबह उठते ही आपको हल्का जुकाम की समस्या हो जाए तो समझ लें कि आप साइनस की समस्या से परेशान हैं।  साइनस में नाक का बंद होना, सिर में दर्द होना, नाक से पानी गिरना, बलगम बहुत ज्यादा जकड़ जाना हैं। यहां तक कि कुछ लोगों के चेहरे पर सूजन भी आ जाती है।  

साइनस की समस्या कुछ दिन या फिर एक माह तक रह सकती है। इसलिए जरूरी हैं कि किछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से आराम पाया जा सकता है। जानिए साइनस की समस्या से राहत दिलाने वाले घरेलू उपायों के बारे में। 

सेब का सिरका 

एप्पल साइडर विनेगर में भरपूर मात्रा में एंटीफंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लामेंट्री के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्टिंग प्रापर्टी पाई जाती है। जो साइनस से राहत दिलाने में मदद करता है। सेबक को सिरके को आप चाय में डालकर या फिर इसकी भाप ले सकते हैं।

भाप के लिए एक  पैन में पानी और एप्पल विनेगर डालकर 3-5 मिनट गर्म करें। इसके बाद इसमें नीलगिरी तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। नीलगिरी के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपको आसानी से साइनस की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। अब इस पैन को लें और अपने चेहरे को तौलिया से ढक लें। इसके बाद आंख और मुंह बंद करके नाक से सांस लेते हुए इस भाप को अंदर लें। कुछ देर ऐसा करने में आपको जरूर लाभ मिलेगा।  

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगी ये 7 चीजें, बस रोजाना करें इस्तेमाल

प्याज
प्याज और लहुसन दोनों की तासीर गर्म होने के साथ यह एंटीबैक्टीरियल होते है। जो साइनस की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए प्याज और लहुसन का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करे। 

अदरक और हल्दी की चाय
हल्दी और अदरक में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीएंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपकी बंद नाक खुल जाएगा।

सर्दियों में रोजाना करें गोंद का सेवन, ब्लड शुगर, मोटापा सहित इन रोगों से मिलेगा छुटकारा

सूप
काली मिर्च डालकर सूप पीना भी साइनस की समस्या से राहत दिलाने में कारगर है। इसके लिए अपनी मनपसंद का कोई सूप  लें और उसमें काली मिर्च डालकर इसका सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

रोजाना ऐसे करें अलसी का सेवन, पेट की चर्बी गायब होने के साथ घटेगा शरीर पर जमा फैट

 दालचीनी
आयुर्वेद के अनुसार दालचीनी सेहत के लिए काफी फायदेमंद। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं। साइनस की समस्या से निजात पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर धीरे-धीरे पी लें।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement