Sunday, May 05, 2024
Advertisement

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल कर देंगी ये 7 चीजें, बस रोजाना करें इस्तेमाल

अगर आप डाइट में इन चीजों को शामिल करेंगे तो अपने आप ही यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाएगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 11, 2020 0:45 IST
aloe vera- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ALOE_VERA_FOREVER_BY_CHARLOTTE Aloe vera

यूरिक एसिड के बढ़े होने पर सबसे ज्यादा खानपान का ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यूरिक एसिड का घटना बढ़ना खानेपीने की चीजों पर ही निर्भर करता है। आमतौर पर लोगों को ये समझ में नहीं आता है कि यूरिक एसिड के बढ़ा होने पर किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों को नहीं। ऐसे में अगर आप डाइट में इन चीजों को शामिल करेंगे तो अपने आप ही यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाएगा। 

1. यूरिक एसिड की अगर किसी को भी समस्या है तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि वो पानी सबसे ज्यादा पीएं। पानी यूरिक एसिड को पतला करता है और किडनी को उत्तेजित करता है। जिसकी वजह से यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। 

बढ़े हुए यूरिक एसिड का असरदार घरेलू नुस्खा है नींबू का रस, बस पानी में घोलकर पीएं ऐसे

Vinegar

Image Source : INSTAGRAM/BETTERWITHSCARBS
Vinegar

2.यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति को अपने आहार में सेब का सिरका शामिल करना चाहिए। सेब का सिरका यूरिक एसिड को हटाने में मददगार है। ये शरीर में क्षारीय एसिड के संतुलन को बनाए रखता है। सेब के सिरका पीएच वॉल्यूम को बढ़ता है जो शरीर में यूरिक एसिड को कम करने का काम करता है। इसके लिए आप बस एक गिलास पानी में 3 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इसे दिन में 2 से 3 बार भी ले सकते हैं। इससे हाई यूरिक एसिड कम हो जाएगा। 

3.यूरिक एसिड बढ़े होने पर आहार में खास तौर पर उन चीजों को शामिल करें जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो। ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है। इसके अलावा आप आहार में आलू, मटर, मशरूम, हरी पत्ते दार सब्जियों के अलावा मसूर की दाल, बींस, ओट्स, ब्राउन राइस, सूखे मेवे और जौ भी शामिल करिए। ये सब चीजें यूरिक एसिड को कम करने में मददगार हैं।  

Olive Oil

Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_CARE
Olive Oil 

4. खाने की जो भी चीजें बना रहे हैं उसमें जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। जैतून के तेल में विटामिन ई होता है। यही विटामिन ई यूरिक एसिड के लेवल को कम करता है। 

यूरिक एसिड बढ़ रहा है तो दाल समेत इन चीजों से कर लें तौबा, खुद ब खुद हो जाएगा कंट्रोल

5. यूरिक एसिड में गर्म पानी और नींबू का रस का कॉम्बिनेशन भी असरदार है। इसके लिए बस आप सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं। रोजाना इसे पीने से आपके यूरिक एसिड की समस्या खत्म हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक यूरिक एसिड को खत्म कर देता है। 

6.इसके अलावा नारियल पानी और एलोवेरा जूस में आंवले का रस मिलाकर पीने से भी यूरिक एसिड नॉर्मल रहता है। एलोवेरा और आंवले के रस को दोपहर और रात के खाने से 10 मिनट पहले मिलाकर पी लें। ऐसा करके यूरिक एसिड कंट्रोल होगा। 

7. अजवायन भी यूरिक एसिड को कम करने का कारगर उपाय है। यूरिक एसिड से पीड़ित व्यक्ति को अपने रूटीन में अजवायन शामिल करनी चाहिए। इसके लिए बस एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन डाल दें। रात भर अजवायन को पानी में भीगा रहने दें। सुबह इस पानी को छान लें और खाली पेट पीएं। रोजाना इस पानी को खाली पेट पीने से यूरिक एसिड कंट्रोल होगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement