Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सर्दियों के मौसम में बिल्कुल भी न करें ये 7 गलतियां, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

सर्दियों के मौसम में कई बार ऐसी गलतियां कर देते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकते है। जानिए ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 23, 2020 12:17 IST
सर्दियों के मौसम में बिल्कुल भी न करें ये 7 गलतियां, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KLASSY MISSY सर्दियों के मौसम में बिल्कुल भी न करें ये 7 गलतियां, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। मौसम बदलने के साथ-साथ सर्दी-जुकाम, फ्लू आदि की समस्या होना आम है। जिसके बचने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन सर्दियों में हम कई बार ऐसी गलतियां कर देते है। जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक सबित हो सकती है। जानिए कुछ ऐसी ही आदतों को बारे में जिन्हें सर्दियों में अपनाने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए।

गर्म पानी से नहाना

सर्दियों के मौसम में ठंडे- ठंडे पानी से नहाने के बजाय गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। जिससे हम काफी समय तक नहाते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि गर्म पानी से ज्यादा देर तक नहाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल जब हम गर्म पानी से नहाते हैं तो हमारी स्किन में केराटिन नाम के सेल्स होते हैं जो डैमेज हो जाते है जिससे हमारी स्किन ड्राई होने के साथ-साथ रैशेस हो जाते है।

बच्चों को बनाना हैं सुपर इंटेलिजेंट तो स्वामी रामदेव से जानिए कैसे करें आईक्यू लेवल तेज

ज्यादा गर्म कपड़े पहनना
सर्दियों में ठंड से बचने के लिए हम अधिक से अधिक गर्म कपड़े पहन लेते हैं। इससे आप शरीर को गर्म तो कर लेते हैं। लेकिन खून में व्हाइट सेल्स बनने में काम कम हो जाता है। दरअसल जब हमारे शरीर को ठंड लगती हैं तो हमारा इम्यून सिस्टम डब्लूबीसी प्रोड्यूस करता है। जिससे आप कई तरह की संक्रामक बीमारियों से बचे रहते हैं। लेकिन अगर आप ज्यादा गर्म कपड़े पहनते हैं तो आपका शरीर गर्म बना रहता है। जिसके कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता काम नहीं करता है।

अधिक खाना
अन्य मौसम की तुलना में हम सर्दियों के मौसम में अधिक खाना खाते है। इसके साथ ही शारीरिक परिश्रम जीरो हो जाता है। जिसके कारण शरीर में अधिक मात्रा में फैट जमा हो जाते है। जिससे वजन बढ़ने के साथ आप की तरह की बीमारियों के भी शिकार हो जाते है।

पायरिया की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

कम पानी पीना
सर्दियों के मौसम में हमे कम प्यास लगती हैं। जिसके कारण हम न के बराबर पानी पीते है। जिसके कारण हमारा शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है। इसलिे दिनभर ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। आप चाहे तो गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं।

बेड में जाने से पहले करें ये काम
रात को सोने से पहले पैरों में मोजे जरूर पहनें। इसके साथ ही आप चाहे तो हाथों में भी ग्लव्स पहन सकते हैं। इससे आपका शरीर ठीक ढंग से गर्म रहेगा। इसके साथ ही आपको अच्छी नींद आएगी।

जरूर लें सूर्य की रोशनी और ताजी हवा
सर्दियो के मौसम में लोग घरों में कैद हो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए रोजाना सुबह सूर्य की रोशनी लेने के साथ-साथ ताजी हवा जरूर लें। इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नही होगी। इसके साथ आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहेंगे।

विटामिन बी12 की कमी से हो सकते हैं कई खतरनाक रोग, कमी पूरा करने के लिए करें इन 5 फूड्स का सेवन

योग और एक्सरसाइज
सर्दियों के मौसम में हमारा शरीर इतन ज्यादा सुस्त हो जाता है कि ह एक्सरसाइज, योग से काफी दूरी बना लेते हैं। लेकिन इस मौसम में योग और एक्सरसाइज जरूर करे। इससे आपको ज्यादा ठंड नहीं लेगी। इसके साथ ही हर तरह के संक्राम बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement