Thursday, April 18, 2024
Advertisement

आखिर चॉकलेट में ऐसा क्या है कि खाते ही मूड रोमांटिक हो जाता है? जानिए इस कैमिकल लोचे को

रोमांटिक होने पर चॉकलेट की तलब क्यों बढ़ जाती है? क्या है चॉकलेट में ऐसा जिसे खाते ही कई बार आपका रोमांटिक मूड अपने आप ही ऑन हो जाता है। जानिए इसके पीछे की वजह..

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 07, 2020 14:12 IST
Chocolate- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GETITMAGNC Chocolate - चॉकलेट

किसी का मुंह मीठा कराना हो, किसी को मनाना हो, दोस्त को कुछ तोहफे में देना हो या फिर रोमांटिक मूड हो, सबसे पहले जो एक चीज दिमाग में आती है वो है चॉकलेट। इन सभी मौकों पर चॉकलेट की तलब काफी बढ़ जाती है। खास तौर पर रोमांटिक होने पर। चॉकलेट से जुड़े सारे विज्ञापन तो यही दिखाते हैं कि रोमांस में चॉकलेट ली और दी जाती है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि रोमांटिक होने पर चॉकलेट की ये तलब इतनी क्यों बढ़ जाती है कि इसे कंट्रोल करना भी मुश्किल हो जाता है। 

बढ़ती उम्र के साथ महिलाएं डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीजें, हमेशा रहेंगी सेहतमंद

चॉकलेट में N-acylethanolamine होता है। ये मूड को बेहतर बनाने का काम करता है। इसी की वजह से दिमाग में कई केमिकल्स उत्तेजित हो जाते हैं जिससे एंडोर्फिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है। यही हार्मोन आपको खुशी देते हैं। ऐसे में अगर आपके सामने आपका पार्टनर हो तो उसे देखकर आप ज्यादा खुश हो जाते हैं और रोमांटिक मूड में आ जाते हैं। 

जहां एक ओर चॉकलेट रोमांटिक मूड को बनाती है। वहीं इसे खाने से कई और फायदे भी होते हैं। हर साल 'वर्ल्ड चॉकलेट डे' 7 जुलाई को सेलिब्रेट किया जाता है। चॉकलेट गिफ्ट के तौर पर तो आपने कई बार आपने लोगों को दी होगी या फिर कई बार खुद खाई भी होगी। लेकिन क्या आपको पता है चॉकलेट खाना सेहत के लिए भी अच्छा रहता है। 'वर्ल्ड चॉकलेट डे' पर हम आपको चॉकलेट से होने फायदे बताते हैं। इन फायदों को जानने के बाद आप भी कहेंगे 'आइ एम लविंग इट।'

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

तनाव करती है कम

कई बार आपने लोगों से ये कहते हुए सुना होगा कि तनाव जब बढ़ता है तो वो चॉकलेट खाते हैं। आपको लगा होगा ये क्या तरीका है। लेकिन हम आपको बता दें चॉकलेट तनाव को कम करने का काम करती है। एक अध्ययन के मुताबिक डार्क चॉकलेट दो हफ्ते तक रोजाना खाने से तनाव कम होता है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के अनुसार डार्क चॉकलेट हाई ब्लड प्रेशर को संतुलित करती है। 

स्किन को रखती हैं जवां
चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों के अलावा झुर्रियों को भी कम करने में कारगर है। यहां तक कि पॉर्लर में अब टैनिंग दूर करने के लिए चॉकलेट फेशियल और वैक्स का भी इस्तेमाल होता है। 

दिमाग को रखती है स्वस्थ
एक शोध के अनुसार चॉकलेट दिमाग को स्वस्थ रखने का काम भी करती है। रोजाना दो कप हॉट चॉकलेट ड्रिंक पीने से दिमाग स्वस्थ रहता है। चॉकलेट दिमाग में रक्त के संचार को बेहतर करती है। 

दिल का रखती है ख्याल
2010 में हुए शोध के अनुसार चॉकलेट खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों को होने का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही दिल को स्वस्थ रखने का काम करती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement