Monday, April 29, 2024
Advertisement

World TB Day: टीबी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे फैलता है? एक्सपर्ट से जानें कहां से होती है इसकी शुरुआत

World TB Day 2024: टीबी (tuberculosis) एक संक्रामक रोग है और आज भी पूरी दुनिया इस बीमारी के खिलाफ जागरूकता फैलाकर इसके रोकथाम में लगी है। लेकिन, इसे रोकने के लिए जरूरी है इसे फैलने से रोकना। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 24, 2024 6:00 IST
World TB Day- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL World TB Day

World TB Day 2024: टीबी (tuberculosis) एक संक्रामक बीमारी है जो आमतौर पर आपके फेफड़ों पर हमला करती है। लेकिन, ये हमेशा नहीं होता। ये आपके शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे आपके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में भी फैल सकता है। दरअसल, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस नामक एक प्रकार का बैक्टीरिया है और माना जाता है कि यह बैक्टीरिया 3 मिलियन वर्ष से अधिक पुराना है। ये बैक्टीरिया कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को अपना शिकार बना लेती है लेकिन, ध्यान देने वाली चीज है इसे फैलने से रोकना। पर इसके बारे में जानने से पहले आपको ये जानना चाहिए कि ये बीमारी फैलती कैसे हैं और कहां से इसकी शुरुआत होती है। जानते हैं इस बारे में Dr.Vigyan Mishra, Chief of lab -Neuberg Diagnostics,Noida से।

टीबी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे फैलता है?

Dr.Vigyan Mishra बताते हैं कि  टीबी (tuberculosis) एक संक्रामक जीवाणु संक्रमण है जो माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस (Mycobacterium tuberculosis) के कारण होता है। यह मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है। टीबी हवा के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तब फैलता है जब कोई संक्रमित व्यक्ति खांसता है, छींकता है या बात करता है, जिससे बैक्टीरिया युक्त श्वसन बूंदें निकलती हैं।

टीवी की शुरुआत कैसे होती है?

टीबी का बढ़ना आम तौर पर तब शुरू होता है जब कोई व्यक्ति बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाता है और जब ये फेफड़ों में पहुंच जाता है। ज्यादातर मामलों में, इम्यून सिस्टम इंफेक्शन को रोकने में सक्षम होती है, जिससे गुप्त टीबी संक्रमण (latent TB infection) होता है जहां बैक्टीरिया निष्क्रिय यानी इनएक्टिव रहते हैं। हालांकि, अगर इम्यून सिस्टम कमजोर रहती है, तो बैक्टीरिया सक्रिय हो सकते हैं, जिससे टीबी रोग हो सकता है।

शुरुआत में ही टीबी के लक्षणों पर ध्यान दें

टीबी रोग के लक्षणों पर शुरुआत में ही ध्यान देना जरूरी है। जैसे कि

-लगातार खांसी और सीने में दर्द
-खांसी के साथ खून आना
-थकान, बुखार, रात में पसीना आना और वजन कम होना। 

ध्यान देने वाली बात ये है कि बिना इलाज के टीबी जानलेवा हो सकती है। इसलिए शुरुआत में ही लक्षण दिखते ही टेस्ट करवाएं। जिसके लिए अक्सर, छाती का एक्स-रे (chest X-rays), थूक परीक्षण (sputum tests) और ट्यूबरकुलिन स्किन टेस्ट (tuberculin skin tests) किए जाते हैं।

टीबी को फैलने से कैसे रोकें?

टीबी के प्रसार को रोकने के लिए सबसे पहले इसका पता लगाना जरूरी है। जितनी जल्दी इसके लक्षणों के पहचान होगी उतनी ही जल्दी रोगी का पता चलेगा, इलाज शुरू होगा, उतनी ही जल्दी हम इसके बैक्टीरिया को मारकर इसे फैलने से रोक पाएंगे। इस तरह ये हम इस बीमारी को फैलने से रोक सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement