Monday, April 29, 2024
Advertisement

World Water Day: 60% पानी से बना है हमारा शरीर,जानें खून से लेकर मल-मूत्र बनाने तक क्यों है इसकी जरूरत

World Water Day 2024: शरीर में पानी क्या काम करता है, इस बारे में जानकर आप समझ पाएंगे जब इसकी कमी होती है तो शरीर में कौन से अंग प्रभावित हो सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 22, 2024 8:12 IST
water_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL water_benefits

World Water Day 2024: कभी आपने सोचा है कि शरीर के पानी क्यों जरूरी है। अगर नहीं तो, आपको इस बारे में सोचना चाहिए क्योंकि हमारा शरीर 60% तक पानी से बना है और जब शरीर में इसकी कमी होती है तो कई समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं, कई अंग काम करना बंद कर सकते हैं और आपकी हड्डियां, मांसपेशियां और आपका चेहरा तक खराब हो सकता है। इन चीजों को जानकर आप सोच रहे होंगे कि ये सब हमारे शरीर से कैसे हो सकता है। पानी करता क्या है। तो, आइए जानते हैं शरीर में पानी का फंक्शन विस्तार से।

शरीर में पानी क्या काम करता है-What can water do for your body

1. खून बनाता है

अगर आपके शरीर में पानी नहीं होता तो खून नहीं बन पाएगा। जी हां, पानी ही वो तरह पदार्थ है जो कि रेड ब्लड सेल्स के साथ फ्यूल्ड की तरह काम करता है और इसके सर्कुलेशन को सही करता है। यानी शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रखना है तो शरीर में पानी की कमी से बचें। इसके अलावा ये धमनियों को स्वस्थ रखता है, बीपी बैलेंस करता है और दिल को सेहतमंद रखता है।  

2. बोवेल मोमेंट्स को एक्टिव करता है

पानी मुंह से होते हुए पाचन तंत्र, आंत, लिवर और किडनी तक पहुंचकर इसके कामकाज को सही करता है। इसे ऐसे समझें कि ये शरीर रूपी मशीन के लिए एक तेल है जो कि इसके हर काम के लिए जरूरी है और इसके बिना शरीर बंद हो जाएगा। यानी कि ये पाचन तंत्र, आंत, लिवर और किडनी को डिटॉक्स करता है और मल-मूत्र तक को बैलेंस करता है।

3.  ब्रेन के लिए जरूरी

पानी ब्रेन के लिए बेहद जरूरी है। ये पानी ब्रेन सेल्स को हेल्दी रखता है और फिर इनके काम काज को बेहतर बनाते हैं। ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और ब्रेन सेल्स की एजिंग को कम करता है। इसके अलावा ये ब्रेन के टिशूज को हेल्दी रखता है जिससे सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं से बचाव होता है। तो, ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए पानी पिएं।

4. इम्यून सिस्टम और हार्मोनल हेल्थ के लिए जरूरी

पानी शरीर को हाइड्रेट करने के साथ शरीर की गंदगी को डिटॉक्स करता है। ये इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और टी सेल्स को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये हार्मोनल हेल्थ के लिए भी जरूरी है। ये शरीर में स्ट्रेस हार्मोन को कम करता है और फिर मूड स्विंग्स को कम करता है। इसके अलावा ये हैप्पी हार्मोन को भी बढ़ावा देने में मददगार है।  तो, इन दोनों के लिए पानी पिएं।

5. हड्डियों और जोड़ों के लिए जरूरी

हड्डियों और जोड़ों के दर्द से बचने के लिए पानी बेहद जरूरी है। इसके अलावा ये हड्डियों और जोड़ों को नमी प्रदान करता है। जिससे हड्डियों का कुशन सही रहता है और जोड़ों से बचाव होता है। साथ ही इनके बीच लचीलापन बढ़ता है जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको पानी पानी चाहिए, ताकि स्किन, बाल और तमाम अंग हेल्दी रहें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement