Friday, April 19, 2024
Advertisement

Worst Food For Heart: हार्ट के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है ज्यादा मैदा, चीनी और नमक का सेवन, करें परहेज

दिल के मरीजों को अपनी हेल्थ और अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि अक्सर गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 20, 2021 7:28 IST
worst food for heart - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM हार्ट को हेल्दी रखने के लिए मैदा, नमक, चीनी से करें परहेज 

हार्ट के मरीजों को अपनी हेल्थ और अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। कई बार गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। दिल के मरीजों में हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, दिल की धड़कन का तेज-धीमा होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आपने इन बीमारियों को नजरअंदाज किया और समय रहते ध्यान नहीं दिया तो हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती हैं। दिल की बीमारियों से बचने के लिए लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव जरूरी है। कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते और उनका सेवन करते रहते हैं जो दिल की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें दिल के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। 

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन, दिखेगा असर

हार्ट के मरीजों के लिए इन 4 चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करना हो सकता है हानिकारक 

नमक

नमक किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है।नमक का सीमित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद माना जाता है, लेकिन ज्यादा नमक खाने से नुकसान भी हो सकता है।असल में ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे हार्ट फेल्योर और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ सकता है। 

मैदा

maida

Image Source : FREEPIK.COM
मैदा 

मैदा सेहत के लिए खतरनाक है।खासतौर पर दिल के मरीजों के लिए।मैदा ज्यादा खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है।कोलेस्ट्रॉल एक तरह का वसा यानि कि फैट होता है, जो शरीर के अंगों तक खून पहुंचाने के रास्ते में जमा हो जाता है।मैदा का अधिक सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

6 चीजों के साथ बिल्कुल ना खाएं दही, फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान

मीठा

ज्यादा मीठा खाने से शरीर इंसुलिन का भी ठीक से इस्तेमाल नहीं कर पाता और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।दिल के मरीजों के लिए ज्यादा मीठा खाना नुकसानदायक हो सकता है। 

अंडे की जर्दी

egg

Image Source : FREEPIK.COM
अंडा 

अंडे की जर्दी में सेचुरेटेड फैट होता है इसे अचानक से बंद न करें क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और बी पाया जाता है।अंडे का कम मात्रा में सेवन करें ज्यादा अंडे खाने से हार्ट का खतरा बढ़ सकता है। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Weight loss: बैली फैट को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 ड्रिंक्स

कोरोना से रिकवर हो रहे मरीजों को ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा, जानें लक्षण और बचाव

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement