Friday, May 17, 2024
Advertisement

हाई यूरिक एसिड में फायदेमंद है हाई फाइबर से भरपूर ये सब्जी, डाइट में जरूर करें शामिल

शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना जोड़ों में गैप पैदा करने के साथ दर्द का कारण बनता है। ये गाउट की बीमारी पैदा करता है। ऐसे में जिमीकंद का सेवन (yam good for uric acid in hindi) फायदेमंद हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 14, 2023 23:13 IST
yam good for uric acid - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL yam good for uric acid

शरीर में यूरिक एसिड की समस्या आजकल लोगों में बढ़ती जा रही है। स्थिति ऐसी ही खराब मेटाबोलिज्म की वजह से हर दूसरा इंसान इसका शिकार है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी उन सब्जियों को खाने की जो कि प्रोटीन मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं और फिर शरीर में प्यूरिन को जमने से रोकते हैं। इस काम में जिमीकंद तेजी से काम कर सकता है। ये एक ऐसी सब्जी है जो कि इस मौसम में तेजी से आती है और इसका सेवन करना यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मददगार है। क्यों और कैसे, जानते हैं यूरिक एसिड बढ़ने पर हमें जिमीकंद  (yam good for uric acid in hindi) क्यों खाना चाहिए। 

हाई यूरिक एसिड में जिमीकंद

हाई यूरिक एसिड में जिमीकंद का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये फाइबर से भरपूर है जो कि मेटाबोलिज्म तेज करता है और फिर प्यूरिन पचाने में मदद करता है। ये प्यूरिन के कणों को अपने रेशे के साथ बांध लेता है और इसे खून  से बाहर निकालता है। इसके अलावा शरीर में प्रोटीन पचाने की गति को तेज करता है जिससे शरीर तेजी से प्यूरिन पचा लेता है।

इन 2 चीजों के सेवन से दूर होंगी पेट की कई समस्याएं, बवासीर के मरीजों के लिए फायदेमंद

विटामिन सी से भरपूर

जिमीकंद में विटामिन सी होता है  जो कि यूरिक एसिड के निर्माण को कम करता है और बाद में प्रतिभागियों में गाउट और गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को कम करता है। ये हड्डियों के बीच पथरी को जमा होने से रोकता है और गाउट की समस्या को कम करने में मदद करता है। साथ ही विटामिन सी का साइट्रिक एसिड आपकी पथरी को पिघलाने और सूजन से बचाने में मदद करता है।

yam for uric acid

Image Source : SOCIAL
yam for uric acid

रात में सोते हुए पैरों में आ जाती हैं ऐंठन? आज़माएं ये घरेलू नुस्खे तुरंत मिलेगा आराम

हाई यूरिक एसिड में जिमीकंद का सेवन कैसे करें?

हाई यूरिक एसिड में जिमीकंद का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं। ये फाइबर से भरपूर सब्जी को आप उबालकर इसका चोखा बनाकर खा सकते हैं। साथ ही आप इस सब्जी और सूप बनाकर ले सकते हैं। ये सब्जी आपकी सेहत को सही रखने के साथ पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है। तो, बस इन तमाम कारणों से आपको अपनी डाइट में इस सब्जी को शामिल करना चाहिए।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement