Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Yoga Day 2023: नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं ये 5 योगासन, फैट पिघलाने में मददगार

Yoga Day 2023: आजकल लोगों में दिल की बीमारियां बड़ी तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना बेहद जरूरी है और इसमें ये योग मुद्राएं (Yoga for high cholesterol) मददगार हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 20, 2023 6:00 IST
Yoga for high cholesterol- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL_FREEPIK Yoga for high cholesterol

Yoga Day 2023: हाई कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें? ये सवाल अक्सर लोग करते हैं। ऐसे में योग आपकी कारगर तरीके से मदद कर सकता है। जी हां, क्योंकि जब आप योग करते हैं तो ये आपके शरीर और नसों पर एक प्रेशर बनाता है जो फैट पिघलाने में मददगार है। इसके अलावा ये योगासन दिल को भी कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं। तो, जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कौन सा योग करें।

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए 5 योग- Yoga for high cholesterol

1. ताड़ासन-Mountain Pose 

ताड़ासन, करते समय आपका पूरा शरीर इस योगमुद्रा को करने में शामिल रहता है। होता ये है कि इसमें आप हाथ, पैर, जांघ और अपनी उंगलियों का भी इस्तेमाल करते हैं। इसे करते समय शरीर में एक गर्मी पैदा होती है जिससे नसों में जमा फैट और कोलेस्ट्रॉल के कण पिघलने लगते हैं। इससे फैट कम होने के साथ हाई कोलेस्ट्रॉल में भी कमी आती है।

 Mountain Pose

Image Source : SOCIAL
Mountain Pose

नींद में अचानक झटके क्यों लगते हैं? समझें दिल और दिमाग के इस खेल का राज

 

2. बालासन-Child pose

बालासन करते समय आप आगे की ओर झुकते हैं और वापिस पीछे आते हैं। इसे बार-बार करने के दौरान शरीर में गर्मी पैदा होती है और फिर ये फैट आसानी से पिघलने लगती है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल के कणों पर प्रेशर बनाता है और फैट पचाता है। इस प्रकार से बालासन करना हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फायदेमंद है। 

Child pose

Image Source : SOCIAL
Child pose

3. वज्रासन-Vajrasana

वज्रासन, कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है। वज्रासन करने से हमारे पाचन तंत्र को कई तरह से मदद मिलती है। यह हमारे पैरों और जांघों में ब्लड सर्कुलेशन को बाधित करता है और इसे हमारे पेट के क्षेत्र में बढ़ाता है, जिससे हमारे मल त्याग में सुधार होता है और कब्ज से राहत मिलती है। इससे शरीर में फैट के कण तो कम होते ही हैं, साथ ही ये नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। 

Vajrasana

Image Source : SOCIAL
Vajrasana

Vegetarians को इन 5 सस्ते फूड्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, आज ही करें डाइट में शामिल

4. सर्वांगासन-Shoulder pose

सर्वांगासन करते समय हमारा पूरा शरीर एक सीध में रहता है। इससे नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल पर प्रेशर पड़ता है और इस कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है और ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के साथ कई समस्याओं से बचाता है। 

Shoulder pose

Image Source : SOCIAL
Shoulder pose

5. पश्चिमोत्तानासन-Forward bend pose

पश्चिमोत्तानासन, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। ये आपके शरीर में फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और फिर इसे जमा होने से रोकता है। इसके अवाला ये कोलेस्ट्रॉल के कणों में कमी लाता है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है।

Forward bend pose

Image Source : SOCIAL
Forward bend pose

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement