Sunday, April 28, 2024
Advertisement

‘अम्फान’ ने विकराल रूप लिया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाईलेवल मीटिंग बुलाई

कोरोना संकट के बीच देश में एक बड़े तूफान ने दस्तक दे दी है। देश के कई राज्यों में इस वक्त चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ का असर दिख रहा है जिसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात की समीक्षा के लिए एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 18, 2020 12:36 IST
Amphan likely to intensify into super cyclone, PM Modi to chair meeting at 4 pm- India TV Hindi
Image Source : PTI Amphan likely to intensify into super cyclone, PM Modi to chair meeting at 4 pm

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देश में एक बड़े तूफान ने दस्तक दे दी है। देश के कई राज्यों में इस वक्त चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ का असर दिख रहा है जिसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात की समीक्षा के लिए एक हाईलेवल मीटिंग बुलाई है। आज शाम 4 बजे प्रधानमंत्री गृह मंत्रालय और एनडीएमए के अफसरों के साथ हाईलेवल मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, "देश के कई राज्यों में चक्रवाती तूफान से पैदा हालात की समीक्षा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी एक हाई लेवल मीटिंग करेंगे। गृह मंत्रालय और एनडीएमए के साथ ये मीटिंग शाम 4 बजे होगी।"

Related Stories

बता दें कि चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ ने आज बेहद विकराल रूप ले लिया और इसके चलते अब ओडिशा के तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलने के साथ ही भारी बारिश हो सकती है। इस चेतावनी के बाद राज्य सरकार 11 लाख लोगों को इन इलाकों से निकालने की तैयारी में जुट गई है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ ‘अम्फान’ बंगाल की खाड़ी से लगने वाले मध्य हिस्सों और पश्चिम-मध्य हिस्सों के ऊपर 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है और यह अगले 12 घंटों में और शक्तिशाली होकर विकराल रूप ले सकता है।

विभाग ने कहा कि अत्यधिक तेज हवाओं से कच्चे घरों को बहुत ज्यादा नुकसान और ‘पक्के’ घरों को कुछ हद तक नुकसान पहुंच सकता है। इसने कहा कि तेज हवाओं के कारण बिजली एवं संचार के खंभे मुड़ या उखड़ सकते हैं, रेलवे सेवाओं को कुछ हद तक बाधित कर सकते हैं और ऊपर से गुजरने वाली बिजली की तारों एवं सिग्नल प्रणालियां प्रभावित हो सकती हैं तथा तैयार फसलों, खेतों-बगीचों को बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है।

भुवनेश्वर के मौसम केंद्र के निदेशक, एच आर बिस्वास ने बताया कि अम्फान का केंद्र ओडिशा के पारादीप से 790 किलोमीटर दक्षिण में, पश्चिम बंगाल के दीघा से 940 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और बांग्लादेश के खेपुपारा से 1060 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में है।

उन्होंने कहा कि संभवत: यह उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा की तरफ बढ़ेगा और 20 मई को दोपहर या शाम के दौरान अत्यंत प्रचंड तूफान के रूप में बांग्लादेश में हटिया द्वीप और पश्चिम बंगाल के दीघा के बीच पश्चिम बंगाल एवं बांग्लादेश तट के बीच से गुजरेगा। इस दौरान 155-165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी जो कभी भी 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि चक्रवात के कारण ओडिशा के उत्तरी हिस्सों के सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका है। उन्होंने बताया कि जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर जैसे तटीय जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है खासकर 19 और 20 मई को।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement