Friday, April 26, 2024
Advertisement

चक्रवात बुलबुल ने पश्चिम बंगाल को झकझोरा, 19,000 करोड़ से अधिक के नुकसान का अनुमान

चक्रवात बुलबुल से पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों को भारी नुकसान पहुंचा है। चक्रवात से हुये अनुमानित नुकसान 15,000 करोड़ रुपये से लेकर 19,000 करोड़ रुपये के बीच हो सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 13, 2019 9:37 IST
cyclone bulbul- India TV Hindi
cyclone bulbul

कोलकाता। चक्रवात बुलबुल बांग्लादेश की ओर बढ़ने से पहले पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों को भारी नुकसान पहुंचा गया। चक्रवात से हुये अनुमानित नुकसान 15,000 करोड़ रुपये से लेकर 19,000 करोड़ रुपये के बीच हो सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। चक्रवात ने शनिवार की आधी रात को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों को अपनी चपेट में लिया और 14 लोगों की जान ले ली। 

एक आईएएस अधिकारी ने बताया, ‘‘चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण करने के बाद विभिन्न विभागों द्वारा प्रस्तुत प्रारंभिक रिपोर्ट से एक अंतरिम अनुमान तैयार किया गया है। अंतिम अनुमान उन विभागों द्वारा अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद ही लगाया जाएगा।’’ उन्होंने बताया कि शुरुआती अनुमानों के मुताबिक, नुकसान 15,000 करोड़ रुपये से 19,000 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में नुकसान की पूरी रिपोर्ट अभी तक सचिवालय नहीं पहुंच पाई है। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्य सचिव राजीव सिन्हा ने मंगलवार को रिपोर्ट मांगी है। सिंचाई, वन, कृषि, बिजली, सार्वजनिक स्वास्थ्य और इंजीनियरिंग और पंचायत सहित कम से कम 14 विभागों को बुधवार को अपनी रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि अंतिम रिपोर्ट तैयार होने के बाद इसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Kolkata News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement