1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 'ड्रैगन' परेशान! South China Sea में वियतनाम के साथ ये काम करने जा रहा है भारत

'ड्रैगन' परेशान! South China Sea में वियतनाम के साथ ये काम करने जा रहा है भारत

यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब चीन दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहा है जिसको लेकर दुनिया भर में चिंता और आलोचना बढ़ रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 25, 2020 7:55 IST
China worried india navy vietnam navy to hold exercise in south china sea । 'ड्रैगन' परेशान! South C- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/INDIAN NAVY 'ड्रैगन' परेशान! South China Sea में वियतनाम के साथ ये काम करने जा रहा है भारत

नई दिल्ली. भारतीय नौसेना (Indian Navy) का एक युद्धपोत (warship) 26 और 27 दिसंबर को दक्षिण चीन सागर (South China Sea) में वियतनामी नौसेना के साथ ‘संपर्क और सहयोग संबंधी अभ्यास’ (पैसेज अभ्यास) करेगा जिसका मकसद दोनों देशों के बीच समुद्र में सहयोग को बढ़ाना है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मध्य वियतनाम के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए भारतीय नौसेना का पोत ‘आईएनएस किल्टन’ राहत सामग्री लेकर गया है और लौटते समय इस अभ्यास में शामिल होगा।

पढ़ें- लकी फोन नंबर पाने के लिए शख्स ने खर्च कर दी 2 करोड़ से ज्यादा की रकम, जानिए क्या है खास

उल्लेखनीय है कि यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब चीन दक्षिण चीन सागर में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहा है जिसको लेकर दुनिया भर में चिंता और आलोचना बढ़ रही है।

पढ़ें- किसान आंदोलन के बीच बड़ी खबर! इस राज्य में होगा किसानों का कर्ज माफ

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मध्य वियतनाम के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए भारतीय नौसेना का पोत ‘आईएनएस किल्टन’ 15 टन से ज्यादा राहत सामग्री लेकर बृहस्पतिवार को हो ची मिन्ह शहर के ‘ना रंग’ बंदरगाह पहुंचा। मंत्रालय ने बताया कि हो ची मिन्ह शहर से रवाना होने के बाद पोत 26 और 27 दिसंबर को दक्षिण चीन सागर में वियतनामी नौसेना के साथ संपर्क और सहयोग संबंधी अभ्यास में हिस्सा लेगा।

पढ़ें- कैसे रुकेगा कोरोना? ब्रिटेन से लखनऊ लौटे अधिकतर यात्रियों के फोन बंद, स्वास्थ्य विभाग परेशान

आपको बता दें कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके वियतनामी समकक्ष गुयन जुआन फुक के बीच डिजिटल शिखर सम्मेलन हुआ था जिसमें दोनों देशों ने समुद्री सहित रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने का संकल्प लिया था। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आपदा राहत सामग्री वियतनाम की राष्ट्रीय आपदा रोकथाम एवं नियंत्रण प्रबंधन समिति को सौंपी जाएगी। यह सहायता दोनों मित्रवत देशों के लोगों के बीच गहरे और परस्पर संबंधों को दर्शाती है।  (भाषा)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X