Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे से 6 घंटे में पूरा होगा सफर, जुड़ेंगे 5 सिख गुरुओं से संबंधित ये शहर

दिल्ली से कटरा के बीच का सफर आने वाले समय में सिर्फ 6 घंटों में पूरा होगा। दिल्ली अमृतसर कटरा के बीच जल्द ही एक्सप्रेस वे निर्माण का काम शुरु हो जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 02, 2020 18:01 IST
Delhi Amritsar Katra expressway- India TV Hindi
Image Source : FILE Delhi Amritsar Katra expressway

दिल्ली से कटरा के बीच का सफर आने वाले समय में सिर्फ 6 घंटों में पूरा होगा। दिल्ली अमृतसर कटरा के बीच जल्द ही एक्सप्रेस वे निर्माण का काम शुरु हो जाएगा। केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि आज दिल्ली अमृतसर और कटरा के बीच प्रस्तावित एक्सप्रेस वे के निर्माण से जुड़ी बैठक में इस परियोजना को अंतिम रूप दिया गया। गडकरी ने बताया कि यह एक्सप्रेस वे न सिर्फ दिल्ली और कटरा के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा वहीं सिख धर्म के पांच गुरुओं से जुड़े शहरों को भी आपस में जोड़ेगा।

गडकरी ने बताया कि आज हुई इस रिव्यू बैठक में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, केंद्रीय मंत्री हरसिमर कौर बादल, केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप पुर, राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह, सांसद और पंजाब के पूर्व भाजपा अध्यक्ष स्वैत मलिक, अमृतसर के सांसद गुरजीत सिहं और पंजाब के पूर्व मंत्री अनिल जोशी मौजूद थे। 

गडकरी के अनुसार दिल्ली अमृतसर कटरा एक्सप्रेस वे के एक हिस्से के रूप में अन्य शहरों को भी जोड़ने की योजना है। इसके तहत अमृतसर सुल्तानपुर लोधी, गोईंवाल साहब और खदूर साहिब होते हुए नकोदर तक ग्रीन फील्ड कनेक्टिविटी स्थापित की जाएगी। इसके साथ ही अमृतसर से गुरदासपुर तक सड़क का निर्माण भी किया जाएगा। यह रोड पूरी ​तरह से सि​ग्नल फ्री होगी। 

जुड़ेंगे पांच पवित्र शहर 

गडकरी ने बताया कि यह एक्सप्रेस वे 5 प्रवित्र शहरों को भी जोड़ेगा। उन्होंने बताया कि सिख धर्म के पांच गुरुओं से जुड़े शहर जैसे सुल्तानपुर लोधी, खदूर साहिब, गोईंवाल साहिब, अमृतसर और डेराबाबा नानक इस परियोजना के साथ आपस में जोड़े जाएंगे।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement