Friday, April 19, 2024
Advertisement

भयानक कोबरा देखकर घबरा गए लोग, फिर रवि जोशी ने हाथ में उठा लिया

देहरादून के क्लेमेंटटाउन क्षेत्र से वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने एक बड़े आकार के कोबरा को पकड़ा है। इतने बड़े आकार के कोबरा को देखकर मौके पर मौजूद लोगों में हड़कंप मच गया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2021 18:18 IST
यह रवि जोशी की पुरानी फोटो है। लेकिन, जानकारी के मुताबिक, उन्होंने क्लेमेंटटाउन क्षेत्र मिले कोबरा क- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@VERMA_AKASH यह रवि जोशी की पुरानी फोटो है। लेकिन, जानकारी के मुताबिक, उन्होंने क्लेमेंटटाउन क्षेत्र मिले कोबरा को भी हाथ में उठाया है।

देहरादून: देहरादून के क्लेमेंटटाउन क्षेत्र से वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने एक बड़े आकार के कोबरा को पकड़ा है। इतने बड़े आकार के कोबरा को देखकर मौके पर मौजूद लोगों में हड़कंप मच गया। यह कोबरा बहुत खतरनाक है। रेस्क्यू के दौरान कोबरा ने वन विभाग के कर्मियों पर हमला भी किया। हालांकि, मुस्तैद रेस्क्यू टीम ने कोबरा को पकड़कर सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया।

जानकारी के अनुसार, कोबरा की लंबाई लगभग पांच फीट थी, लेकिन उसका वजन काफी ज्यादा था। आम कोबरा के मुकाबले यह ज्यादा मोटा था। क्लेमेंटटाउन क्षेत्र में जब यह बड़े आकार वाला खतरनाक कोबरा देखा गया तो लोगों में हड़कंप मच गया। लोग इतने मोटे कोबरा को देखकर हैरान हो गए। फिर, आसपास मौजूद लोगों ने इसकी जानकारी प्रभागीय वन अधिकारी राजीव धीमान को दी।

कोबरा की जानकारी मिलने के बाद प्रभागीय वनाधिकारी ने तुरंत रिएक्ट किया और उनके निर्देश पर तत्काल रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। रोस्क्यू टीम जब मौके पर पहुंची तो कोबरा झाड़ियों में छिपा था, जिसे रेस्क्यू टीम में काफी जद्दोजहद के बाद पकड़ लिया। इस दौरान कोबरा ने टीम पर हमला तक किया। लेकिन, रेस्क्यू टीम ने उससे बचते हुए कोबरा को पकड़ लिया और दूर जंगल में छोड़ दिया। 

रेस्क्यू टीम में शामिल विशेषज्ञ रवि जोशी का कहना है कि ठंड से बचने के लिए सांप धूप में आते हैं। उन्होंने बताया कि अभी जोरदार ठंड पड़ रही है। ऐसे में ठंड से बचने के लिए सांप धूप सेंकने के लिए बाहर निकल रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने ऐसे सापों को नहीं मारने की अपील की है। 

उन्होंने कहा कि सांप के निकलने पर उसे मारें नहीं, बल्कि वन विभाग को जानकारी दें। ताकि, सांपों को रेस्क्यू किया जा सके। रवि जोशी ने कहा कि कोबरा और किंग कोबरा के अलावा ज्यादातर सांप जहरीले नहीं होते हैं। ऐसे में सांप अगर दिख जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement