Monday, May 06, 2024
Advertisement

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं? देखें पूरी जानकारी

आधार कार्ड एक बेहद ही जरुरी डॉक्यूमेंट हो गया है। स्कूल में बच्चों के एडमिशन के लिए आधार कार्ड जरूरी है। इसके अलावा सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार के बिना काम नही होता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 21, 2020 17:36 IST
How to Make aadhaar card of children step by step UIDAI...- India TV Hindi
How to Make aadhaar card of children step by step UIDAI Guidelines

नई दिल्ली: आधार कार्ड एक बेहद ही जरुरी डॉक्यूमेंट हो गया है। स्कूल में बच्चों के एडमिशन के लिए आधार कार्ड जरूरी है। इसके अलावा सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार के बिना काम नही होता है। हालांकि बच्चों के लिए आधार कार्ड रखना अनिवार्य नहीं है, लेकिन माता-पिता भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप अपने बच्चे के लिए आधार कैसे बनवाएं। 

5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए

बच्चों के आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड भी कहा जाता है। नए जन्में शिशु का भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। ऐसे में अगर आपके बच्चे की उम्र 5 वर्ष से कम है तो इसके लिए आपको बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है तो ऐसी स्थिती में माता-पिता के आधार कार्ड से भी काम हो सकता है। पांच साल की उम्र तक बच्चे से किसी प्रकार का बायोमेट्रिक डेटा नही लिया जाता क्योंकि 5 साल तक बच्चे का बायोमेट्रिक विकसित नही होता है। लेकिन जब उसकी उम्र 5 साल से अधिक हो जाती है तो बायोमेट्रिक रिकॉर्ड अपडेट कराना पड़ता है। 

5 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए

अगर आपके बच्चे की उम्र 5 वर्ष से अधिक है तो उसका बायोमेट्रिक डेटा लिया जाता है। इसमें फिंगरप्रिंट और आंख का स्कैन किया जाता है। इसके बाद बच्चे की उम्र 15 वर्ष होने पर बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट कराना पड़ता है जो कि अब जरुरी हो गया है। 

ऐसे करें आवेदन

अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र या पोस्ट ऑफिस जाना होगा। वहां जाकर आपको एनरोलमेंट फॉर्म भरकर जमा करना होगा। साथ ही सभी जरुरी दस्तावेज में जमा कराने होंगे। इसके बाद आपको एनरोलमेंट स्लिप पर एनरोलमेंट आईडी, नंबर और तारीख दी जाएगी। इसके बाद इस एनरोलमेंट आईडी की मदद से आप आधार स्टेटस के बारे में ऑनलाइन चैक कर सकते है और वहीं से उसे डाउनलोड भी कर सकते है।

READ: Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-Dhan Yojana: रोजना जमा करें 2 रुपए, मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन, देखें पूरी जानकारी

बच्चों के लिए आधार क्यों है जरुरी

  1. पहचान का प्रमाण 
  2. बैंक खाता खोलने के लिए 
  3. सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी पाने के लिए

बच्चों का आधार कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. बच्चे के माता-पिता का आधार कार्ड
  2. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  3. बच्चे के माता-पिता के पहचान पत्र
  4. बच्चे के माता-पिता के पते का कोई प्रमाण पत्र

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement