Friday, April 19, 2024
Advertisement

आज फिर लौट कर आ सकता है तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर भारत में पिछले 15 दिनों से मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव देखा गया है। मई के पहले हफ्ते में उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान के चलते 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 18, 2018 8:41 IST
IMD issues fresh thunderstorm, squall warning- India TV Hindi
आज फिर लौट कर आ सकता है तूफान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: उत्तर भारत के कई राज्यों पर फिर से तूफान का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने एक बार फिर दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में अगले 48 घंटे में तूफान का अलर्ट जारी किया है। दिल्ली एनसीआर में कल शाम भी धूल भरी आंधी आयी। आज दोपहर बाद भी दिल्ली एनसीआर में धूल भरी आंधी का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज और कल आंधी और तूफान की आशंका है। मैदानी इलाकों के साथ पहाडों पर भारी बारिश के साथ ओले गिरने की आशंका जताई गयी है।

उत्तर भारत में पिछले 15 दिनों से मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव देखा गया है। मई के पहले हफ्ते में उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आंधी-तूफान के चलते 120 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, इस हफ्ते भी रविवार और सोमवार को तेज रफ्तार तूफान के चलते 86 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी। इस दौरान 136 लोग घायल भी हुए थे। 50 से ज्यादा मौते उत्तर प्रदेश में हुई थीं। बिहार में भी कई लोगों की जान गई थी। गृह मंत्रालय ने तूफान और बिजली गिरने से भारी नुकसान की बात कही थी।

गर्मी के मौसम में यह बदलाव होता ही है लेकिन इस बार पाकिस्तान और अफगानिस्तान के ऊपर वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) और राजस्थान और मध्य प्रदेश के ऊपर चक्रवाती हालात बनने से मौसम लगातार खराब हो रहा है। हर साल इन दिनों में सबसे पहले यूरोप और अफ्रीका के बीच स्थित भूमध्य सागर (मेडिटेरियन सी) में 25 डिग्री से ज्यादा तापमान होने पर उठता है। वहां से यह तुर्की, इराक, ईरान से होता हुआ जम्मू-कश्मीर पहुंचता है। यहां पहाड़ों से टकराकर यह दिल्ली की तरफ मुड़ जाता है। इसके बाद यह रास्ते में आने वाले देश के हर राज्य में असर डालता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement