Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कर्नाटक में कोरोना के 1987 नए केस मिले, 24 घंटे में 37 मरीजों की मौत

कर्नाटक में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,987 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 29,05,124 हो गई। इसके अलावा 37 और रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 36,562 तक पहुंच गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 31, 2021 22:49 IST
कर्नाटक में कोरोना के 1987 नए केस मिले, 24 घंटे में 37 मरीजों की मौत- India TV Hindi
Image Source : PTI कर्नाटक में कोरोना के 1987 नए केस मिले, 24 घंटे में 37 मरीजों की मौत

बेंगलुरु: कर्नाटक में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,987 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 29,05,124 हो गई। इसके अलावा 37 और रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 36,562 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि 1,632 लोगों के संक्रमण से उबरने के बाद ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 28,44,742 हो गई है। 

बेंगलुरु शहर में सबसे अधिक 450 नए मामले सामने आए। 377 लोगों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई और 11 रोगियों की मौत हुई। राज्य में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 23,796 है। संक्रमण दर 1.43 प्रतिशत और मृत्यु दर 1.86 फीसदी है। राज्य में अब तक 3,86,49,498 नमूनों की जांच की जा चुकी है। इनमें से 1,38,532 नमूनों की जांच अकेले शनिवार को की गई। 

अगस्त के लिए वैक्सीन की एक करोड़ खुराक देगा केंद्र: बोम्मई

कर्नाटक के नव नियुक्त मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शनिवार को कहा कि केंद्र कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राज्य को टीकों की मासिक आपूर्ति बढ़ाने पर राजी हो गया है। अब अगस्त महीने के लिए राज्य को एक करोड़ खुराक मिलेंगी।

उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात के बाद कहा, ‘‘मैंने राज्य को और कोविड टीकों की आपूर्ति के लिए कहा था। उन्होंने (मंडाविया) हरसंभव तरीके से मदद का वादा किया।’’

कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें सूचित किया कि 1.5 करोड़ खुराक देना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन वह अगस्त के लिए दक्षिणी राज्य को एक करोड़ खुराक देने की कोशिश करेंगे और बाद के महीनों में आपूर्ति बढ़ायी जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि राज्य को एक करोड़ टीकों की खुराक मिलेगी ताकि हमारे राज्य में हर दिन तीन-चार लाख टीकों की खुराक दी जा सकें।’’ बोम्मई ने कहा कि कर्नाटक को 800 करोड़ रुपये की निधि आवंटित की गयी है। 

उन्होंने कहा, ‘‘इसमें अभी तक करीब 15 प्रतिशत निधि जारी कर दी गयी है। केंद्रीय मंत्री ने राज्य के स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए आने वाले दिनों में और निधि जारी करने का वादा किया है।’’ 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने मंडाविया को राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति से अवगत कराया खासतौर से केरल की सीमा से लगते जिलों की स्थिति के बारे में। उन्होंने कहा कि जांच और टीकाकरण बढ़ाने के लिए जिलाधिकारियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं। 

बोम्मई ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें बताया कि केरल के सीमावर्ती जिलों में संक्रमण के बढ़ते मामलों के संबंध में एक केंद्रीय दिशा निर्देश जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह बेंगलुरु लौटने पर सीमावर्ती जिलों में कोविड स्थिति की समीक्षा करेंगे। 

उन्होंने कहा कि वह राज्य में बाढ़ की स्थिति की भी समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि सीमावर्ती जिलों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने को लेकर चिंता है। सरकार ट्रेन के यात्रियों और सड़क मार्ग से यात्रा करने वाले लोगों की जांच बढ़ाएगी। 

मुख्यमंत्री बनने के बाद दिल्ली दौरे के दूसरे दिन बोम्मई ने संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी से मुलाकात की। वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट भी गए। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के यहां सदैव अटल स्मारक पर उन्हें भी श्रद्धांजलि दी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement