Friday, April 19, 2024
Advertisement

केरल में कोरोना वायरस से 92 की मौत, 90 प्रतिशत से अधिक को दी गई वैक्सीन की पहली खुराक

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि राज्य की 90 प्रतिशत से अधिक पात्र आबादी को कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। मंत्री ने लोगों से वैक्सीन लगवाने में किसी प्रकार की झिझक नहीं दिखाने की अपील की। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 20, 2021 21:39 IST
Kerala records 15,692 fresh COVID cases, first vaccine dose given to over 90 per cent of eligible pe- India TV Hindi
Image Source : PTI केरल में कोरोना वायरस से 92 लोगों की मौत हो गयी जबकि संक्रमण के प्रदेश में 15,692 नये मामले सामने आये।

तिरूवनंतपुरम: केरल में कोरोना वायरस संक्रमण से 92 लोगों की मौत हो गयी जबकि संक्रमण के प्रदेश में 15,692 नये मामले सामने आये। इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 45,24,185 जबकि मरने वालों की संख्या 23,683 हो गयी है। एक सरकारी बयान में यहां कहा गया है कि प्रदेश में संक्रमण से ठीक होने वाले लेागों की संख्या 22,223 थी जिसके बाद में राज्य अब तक संक्रमण मुक्त हो चुके लोगों की संख्या 43,32,897 पर पहुंच चुकी है। बयान में कहा गया है कि प्रदेश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,67,008 है। बयान में कहा गया है कि पिछले 24 घंटे में कुल 89,722 नमूनों की जांच की गयी है। इसमें कहा गया है कि नये मामलों में 64 संक्रमित स्वास्थ्यकर्मी हैं।

इस बीच स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि राज्य की 90 प्रतिशत से अधिक पात्र आबादी को कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है। मंत्री ने लोगों से वैक्सीन लगवाने में किसी प्रकार की झिझक नहीं दिखाने की अपील की। जॉर्ज ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि संक्रमण से जान गंवाने वालों में अधिकतर ऐसे लोग शामिल थे जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाया था, इसलिए लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक लेने में किसी प्रकार की हिचक नहीं दिखानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि पांच से अधिक जिलों में लगभग 100 प्रतिशत लोगों को पहली खुराक दी चुकी है और अन्य जिले भी इसके करीब हैं। यह पूछे जाने पर कि सरकार अब क्यों कुल संक्रमण दर के बारे में जानकारी नहीं दे रही है, मंत्री ने कहा कि यह निर्णय विशेषज्ञों की सलाह पर लिया गया है कि 80 प्रतिशत से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक मिलने के बाद आगे का कदम साप्ताहिक संक्रमण आबादी अनुपात (डब्ल्यूआईपीआर) के आधार पर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य ने संक्रमण की बेहद घातक दूसरी लहर को पार कर लिया है और अब वर्तमान हालात में लोगों से संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है। जॉर्ज ने कहा कि सीरो अध्ययन सितंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा और उसके परिणाम सामने आने के बाद आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement