Thursday, March 28, 2024
Advertisement

उत्तरप्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में ठंड के बाद बारिश का डबल अटैक, स्कूलों में छुट्टी घोषित

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में गुरुवार को ठंड के बीच बारिश से जनजीवन पर खासा असर पड़ा। राजधानी लखनऊ समेत राज्य के विभिन्न जिलों में बुधवार रात को शुरू बारिश का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 16, 2020 19:07 IST
UP Weather- India TV Hindi
Image Source : PTI UP Weather

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में गुरुवार को ठंड के बीच बारिश से जनजीवन पर खासा असर पड़ा। राजधानी लखनऊ समेत राज्य के विभिन्न जिलों में बुधवार रात को शुरू बारिश का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी भागों में अनेक स्थानों पर तथा पूर्वी हिस्सों में कुछ जगहों पर बारिश हुई। जिसके चलते तापमान और भी गिर गया। लखनऊ और कानपुर में भीषण ठंड की वजह से 8वीं तक के स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

गुरुवार को राज्य के विभिन्न शहरों में भारी बारिश हुई। इस दौरान बाराबंकी, कानपुर, लखनऊ और उन्नाव में चार—चार सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी। इसके अलावा गोंडा में तीन सेमी , मोहनलालगंज, हरदोई, उन्नाव, इटावा, जालौन, झांसी, बिजनौर, हापुड़, मैनपुरी और औरैया में दो—दो, सीतापुर, फतेहगढ़, बहराइच, बुलंदशहर, फिरोजाबाद तथा हमीरपुर में एक—एक सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गयी। इस बारिश से प्रभावित जिलों में जनजीवन पर खासा असर पड़ा। लखनऊ में जिला प्रशासन ने ठंड और बारिश के मद्देनजर शुक्रवार को भी कक्षा आठ तक के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिये हैं।

खेती पर बुरा असर

लगातार वर्षा के कारण गेहूं, सरसों और दलहन तथा तिलहन की फसलों को भी खासा नुकसान हो रहा है। मंडियों में सब्जियों तथा फलों की आवक पर भी प्रभाव पड़ा है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के फैजाबाद, आगरा तथा बरेली मण्डलों में न्यूनतम तापमान में खासा इजाफा हुआ। इसके अलावा गोरखपुर, इलाहाबाद, लखनऊ, झांसी, आगरा, वाराणसी तथा मेरठ मण्डलों में भी रात का तापमान सामान्य से अधिक रहा। इस दौरान फतेहगढ़ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अगले 24 घंटे के दौरान भी राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement