Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पीएम मोदी आज दो डिफेंस कॉम्प्लेक्स का करेंगे उद्धघाटन, 7 हज़ार कर्मचारियों को मिलेगा नया दफ्तर

इन परिसरों में सेना, नौसेना और वायु सेना सहित रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के लगभग 7,000 अधिकारियों के लिए कार्य करने की जगह उपलब्ध होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 16, 2021 16:58 IST
पीएम मोदी 2 डिफेंस कॉम्प्लेक्स का करेंगे उद्धघाटन, 7 हज़ार कर्मचारियों को मिलेगा नया दफ्तर - India TV Hindi
Image Source : TWITTER पीएम मोदी 2 डिफेंस कॉम्प्लेक्स का करेंगे उद्धघाटन, 7 हज़ार कर्मचारियों को मिलेगा नया दफ्तर 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली में दो अलग-अलग जगहों पर रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के लिए बनाए गए रक्षा कार्यालय परिसर (डिफेंस ऑफिस कॉम्प्लेक्स) का उद्घाटन करेंगे। इन परिसरों में सेना, नौसेना और वायु सेना सहित रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बलों के लगभग 7,000 अधिकारियों के लिए कार्य करने की जगह उपलब्ध होगी।

पीएमओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि उद्घाटन के बाद पीएम पीएम थल सेना, नौसेना, वायु सेना और सिविल ऑफिसर्स से भी बातचीत करेंगे। पीएमओ के बयान के मुताबिक-‘प्रधानमंत्री रक्षा कार्यालय परिसर, अफ्रीका एवेन्यू का दौरा करेंगे और सेना, नौसेना, वायु सेना तथा सिविल अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करेंगे।’

इस उद्घाटन समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री कौशल किशोर, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल विपिन रावत (सीडीएस)और सशस्त्र बलों के प्रमुख शामिल होंगे।

पीएमओ ने कहा कि यह भवन आधुनिक, सुरक्षित और परिचालन-योग्य कार्य स्थान प्रदान करेंगे। भवन संचालन के प्रबंधन के लिए एक एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की स्थापना की गई है, जो दोनों भवनों की सुरक्षा और निगरानी की भी पूरी जिम्मेदारी का निर्वहन करेगा। नए रक्षा कार्यालय परिसर व्यापक सुरक्षा प्रबंधन के उपायों के साथ अत्याधुनिक और ऊर्जा कुशल हैं।

इन इमारतों की मुख्य विशेषताओं में एक है – निर्माण में नई और टिकाऊ निर्माण तकनीक, एलजीएसएफ (लाइट गेज स्टील फ्रेम) का उपयोग। पीएमओ ने कहा कि इस तकनीक के कारण पारंपरिक आरसीसी निर्माण की तुलना में निर्माण समय 24-30 महीने कम हो गया। भवन संसाधन कुशल हरित प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं और पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement