Friday, March 29, 2024
Advertisement

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में MMS कांड: CM भगवंत मान ने दिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश, कहा- अफवाहों से बचें, आरोपी युवक शिमला से गिरफ्तार

Chandigarh University Viral Video: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस पूरे मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की घटना सुनकर दुख हुआ, हमारी बेटियां हमारी शान हैं।

Reported By : Puneet Pareenja Edited By : Malaika Imam Updated on: September 19, 2022 6:20 IST
Chandigarh University Viral Video- India TV Hindi
Chandigarh University Viral Video

Highlights

  • मामले में पंजाब सरकार का सख्त रुख
  • सीएम ने उच्च स्तरीय जांच के दिए आदेश
  • CU की घटना सुनकर दुख हुआ: सीएम

Chandigarh University Viral Video: पंजाब के मोहाली स्थिति चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में करीब 60 छात्राओं के नहाते हुए वीडियो वायरल करने के मामले में पंजाब सरकार ने सख्त रुख अख्तियार किया है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस पूरे मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, "चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की घटना सुनकर दुख हुआ। हमारी बेटियां हमारी शान हैं। घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं। जो भी दोषी होगा सख्त कार्रवाई करेंगे। मैं लगातार प्रशासन के संपर्क में हूं। मैं आप सब से अपील करता हूं कि अफवाहों से बचें।" वहीं, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू का कहना है कि पुलिस पूरी घटना की जांच कर रही है और हम उनकी मदद कर रहे हैं।

राष्ट्रीय महिला आयोग ने DGP को भेजा पत्र, सख्त कार्रवाई के निर्देश

मामले पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने संज्ञान लिया है। आयोग ने पंजाब पुलिस महानिदेशक (DGP) को चिट्ठी लिखकर इस मामले में दोषियों के खिलाफ तेज और सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही राष्ट्रीय महिला आयोग ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर से भी कहा कि वह इस मामले में दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई करें। राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले में राज्य महिला आयोग से भी कहा कि वह इस मामले में यह सुनिश्चित करे कि उचित कार्रवाई हो और जांच निष्पक्ष तरीके से आगे बढ़े।

वहीं, पंजाब राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष मनीषा गुलाटी यूनिवर्सिटी पहुंचीं और उन्होंने वीडियो और एमएमएस कांड में आत्महत्या के प्रयास की अफवाहों पर सफाई दी। उन्होंने कहा कि जांच चल रही है और कानून अपना काम करेगा। उन्होंने आयोग से सभी यूनिवर्सिटी का निरीक्षण करने को कहा, ताकि ऐसी घटना दोबारा न हो।

एमबीए की पढ़ाई कर रही आरोपी छात्रा को हिरासत में लिया गया है

मामले में मोहाली में एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी में एमबीए की पढ़ाई कर रही एक छात्रा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। आरोप है कि उसने हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं का नहाते वक्त अश्लील वीडियो बनाया। खबर ये भी आई कि जिन लड़कियों का वीडियो वायरल हुआ है, उनमें से एक ने सुसाइड की कोशिश की। इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया और उसका इलाज किया जा रहा है। हालांकि, यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने इससे इनकार किया है और कहा है कि हंगामे के दौरान एक छात्रा बेहोश हो गई थी, इसलिए उसे अस्पताल ले जाया गया है। वहीं, वीडियो वायरल करने के मामले में शिमला से आरोपी युवक को गिरफ्तार किया गया है। 

एक छात्रा के सुसाइट करने के मामले में क्या बोले वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक?

एक छात्रा के सुसाइट करने के मामले पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विवेक सोनी ने मीडिया को बताया कि घटना के सामने आने के बाद आत्महत्या की कोशिश की कोई खबर नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा, अभी तक वीडियो के वायरल होने का कोई सबूत नहीं मिला है। उन्होंने आगे कहा, जांच के अनुसार, आरोपी छात्रा का कहना है कि उसने अपना वीडियो बनाया है, अन्य छात्राओं का कोई वीडियो नहीं बनाया। अब तक कोई सबूत नहीं मिला है। बहुत सारी गलत सूचनाएं और अफवाहें चल रही हैं। हमें आरोपी छात्रा की शीलता का सम्मान करना चाहिए। मामले की जांच कर रहे हैं। सोनी ने जनता और छात्रों से शांति बनाए रखने और मामले की जांच में पुलिस की मदद करने की अपील की।

आरोपी युवक को शिमला से किया गया गिरफ्तार, जानें मामला

रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी छात्रा ने छात्राओं के नहाते हुए वीडियो अपने शिमला में बैठे एक पुरुष मित्र को भेजे, जिसने उन्हें इंटरनेट पर अपलोड कर दिया, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है। वीडियो के वायरल होते ही चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के परिसर में भारी हंगामा मच गया और छात्रावास में छात्राओं ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। छात्राओं ने 'हमें न्याय चाहिए' के नारे लगाए। विरोध के दौरान पुलिस को छात्रों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा।

Chandigarh University viral video

Image Source : ANI
Chandigarh University viral video

इसमें शामिल सभी दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी: केजरीवाल

आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और लोगों से संयम से काम लेने का आग्रह किया। केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, "चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में एक लड़की ने कई छात्राओं के आपत्तिजनक वीडियो रिकॉर्ड कर वायरल किए हैं। ये बेहद संगीन और शर्मनाक है। इसमें शामिल सभी दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलेगी। पीड़ित बेटियां हिम्मत रखें। हम सब आपके साथ हैं। सभी संयम से काम लें।"

यह हमारी बहनों और बेटियों की गरिमा से संबंधित है: हरजोत सिंह बैंस

छात्राओं से शांत रहने का अनुरोध करते हुए, राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा, "किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। यह एक बहुत ही संवेदनशील मामला है और हमारी बहनों और बेटियों की गरिमा से संबंधित है। मीडिया सहित हम सभी को बहुत सतर्क रहना चाहिए, यह एक समाज के रूप में हमारी भी परीक्षा है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement