Friday, April 26, 2024
Advertisement

Indian Railways: कोयला संकट के चलते रेलवे का बड़ा फैसला, 20 दिनों के लिए रद्द होंगी दर्जनों ट्रेनें

रेलवे ने अगले 20 दिनों तक ट्रेनों को कैंसिल करने का जो फैसला किया है, उससे आम आदमी को काफी परेशानी उठानी पड़ेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 05, 2022 19:14 IST
Indian Railways, Railway Latest News, 1100 Trains Cancel, Train Cancel, Railway Update- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE Representational Image.

Highlights

  • कई राज्यों में कोयले की कमी हो गई है जिससे बिजली की आपूर्ति पर भी असर पड़ा है।
  • भारतीय रेलवे ने अगले 20 दिनों तक लगभग 1100 ट्रेन ट्रिप्स को रद्द करने का फैसला किया है।
  • एक्सप्रेस ट्रेनों की 499 ट्रिप्स, जबकि पैसेंजर ट्रेनों की 582 ट्रिप्स रद्द की गई हैं।

Indian railways coal crisis: भीषण गर्मी की वजह से देश के कई हिस्सों में हाहाकार मचा हुआ है और अचानक से बिजली की डिमांड बढ़ गई है। ऐसे में कई राज्यों में कोयले की कमी हो गई है जिससे बिजली की आपूर्ति (Electricity Supply) पर भी असर पड़ा है। अगर लंबे समय तक कोयले की कमी (Coal Crisis in India) रही तो बिजली आपूर्ति (Power Crisis in India) पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में भारतीय रेलवे (Indian railways) ने इस संकट से निपटने के लिए अगले 20 दिनों तक लगभग 1100 ट्रेन ट्रिप्स (1100 Trains Cancel) को रद्द करने का फैसला किया है।

रेलवे ने क्यों रद्द की इतनी ज्यादा ट्रेनें?

रेलवे के इस फैसले के परिणामस्वरूप कोयले से लदी मालगाड़ियों को तेजी से निकाला जा सकेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्सप्रेस ट्रेनों की 499 ट्रिप्स, जबकि पैसेंजर ट्रेनों की 582 ट्रिप्स रद्द की गई हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि देश को कोयले के संकट से निकालने के लिए रेलवे ने कुल 1081 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। रेलवे के इस फैसले से निश्चित तौर पर मालगाड़ियों को तेजी से कोयले की ढुलाई करने में मदद मिलेगी और बिजली संकट से प्रभावी तरीके से निपटा जा सकेगा।

भीषण गर्मी में यात्रियों को होगी परेशानी
रेलवे ने अगले 20 दिनों तक ट्रेनों को कैंसिल करने का जो फैसला किया है, उससे आम आदमी को काफी परेशानी उठानी पड़ेगी। वहीं, रोजाना अपने व्यापार और काम-धंधे के सिलसिले में इन ट्रेनों का इस्तेमाल करने वाले लोग भी परेशान होंगे। बता दें कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, झारखंड, छत्तीसगढ़, और ओडिशा समेत कई राज्यों में कोयले संकट की वजह से बिजली की आपूर्ति में समस्या देखने को मिली है। कई राज्यों में बिजली की कटौती भी की जा रही है जिससे लोगों को भीषण गर्मी में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement