Friday, May 17, 2024
Advertisement

Joshimath News HighLights: जोशीमठ में होटल गिराने का काम रोका गया, शुक्रवार सुबह फिर शुरू होगी कार्रवाई

दरारें पड़ने से दरक रहे उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में मौसम का मिजाज बिगड़ने से कड़ाके की ठंड ने पीड़ितों की चिंता और बढ़ा दी हैं।

Edited By: India TV News Desk
Updated on: January 13, 2023 23:21 IST
joshimath news live updates, joshimath live updates, pushkar singh dhami news- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जोशीमठ के हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन दरकने से हड़कंप मचा हुआ है। जोशीमठ नगर क्षेत्र में 723 भवनों को भू-धंसाव प्रभावित के रूप में चिह्नित किया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बुधवार को भू-धंसाव से प्रभावित जोशीमठ नगर का जायजा लेने पहुंचे थे और प्रभावितों के लिए अंतरिम सहायता की घोषणा की। हम आपको जोशीमठ पर आई इस आपदा और सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से जुड़े लाइव अपडेट्स के बारे में जानकारी देते रहेंगे:

Latest India News

Joshimath News Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 11:21 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    जोशीमठ आपदा: सीएम राहत कोष में एक महीने का वेतन देंगे मंत्री

    धामी सरकार ने बैठक में निर्णय लिया गया कि सभी मंत्री एक माह का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देंगे। इसका इस्तेमाल जोशीमठ के प्रभावितों के लिए किया जाएगा। 6 माह तक बिजली के बिल माफ होंगे। मनरेगा योजना का लाभ भी जोशीमठ के परिवारों को दिया जाएगा।

  • 11:18 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    जोशीमठ मामला: 7 दिनों में राहत पैकेज पर लिया जाएगा निर्णय

    जोशीमठ में जमीन धंसने के संकट को लेकर आज उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में धामी सरकार ने बैठक की। इस बैठक में पुनर्वास और मुआवजे को लेकर खासतौर पर चर्चा की गई। इस बैठक में जोशीमठ मामले को लेकर कई अहम फैसले लिए गए। अहम फैसले में इस बात पर भी निर्णय हुआ कि जोशीमठ के प्रभावितों के लिए 7 दिनों में राहत पैकेज तैयार कर दिया जाएगा। 

  • 11:08 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    8 संस्थान कर रहे जमीन धंसने के कारणों की स्टडी

    एनटीपीसी (NTPC) द्वारा किए गए ब्लास्ट से ही जोशीमठ तबाह हो रहा है. इस बात में कितना सच है, उत्तराखंड सरकार इसकी जांच कराने में जुट गई है। भू-धंसाव के कारणों का पता लगाने के लिए 8 इंस्टीट्यूट स्टडी कर रहे हैं। इसमें एनटीपीसी परियोजना के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए परीक्षण चल रहा है।

  • 6:30 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    होटल गिराने का काम रोका गया

    रात होने और हल्की बारिश के चलते होटल गिराने का काम बंद किया गया। अब कल सुबह 10 बजे से काम शुरू होगा।

     

  • 4:46 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    जोशीमठ के होटलों को हटाने की प्रक्रिया क्या होगी?

    सूत्रों के मुताबिक, होटलों को हथौड़े से तोड़ा जाएगा और इसके साथ कटर का इस्तेमाल किया जाएगा। होटलों को स्टेप के साथ तोड़ा जायेगा। इसमें 7 से 8 दिन का समय लगेगा। होटल का जो भारी हिस्सा है, उसे तोड़ा जाएगा और सीबीआरआई के दिशा निर्देशों का पालन होगा।

     

  • 4:15 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    जोशीमठ में होटल गिराने का काम शुरू

    जमीन धंसने की त्रासदी को लेकर जनता से लेकर सरकार तक तनाव में हैं। इसी बीच सरकार ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है। हालांकि  जोशीमठ में खराब होते मौसम ने सबकी चिंता को और बढ़ा दिया है। लेकिन इस बीच वहां होटल को गिराने का काम शुरू हो गया है। इससे पहले मुआवजे पर लोगों के विरोध की वजह से ये काम शुरू हो नहीं हो पाया था। 

  • 3:45 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उत्तराखंड की सरकार जोशीमठ पर समाधान निकालने की कोशिश कर रही है-राजनाथ

     

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में कहा कि उत्तराखंड की सरकार जोशीमठ पर समाधान निकालने का प्रयास कर रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसको देख रहे हैं। केंद्र सरकार भी पूरा सहयोग कर रही है। मैंने रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट को वहां भेजा था, आगे जरूरत पड़ी तो वहां जाएंगे।

  • 1:21 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बैठक के बाद CM धामी ने कहा, पीएम मोदी की भी हालात पर पूरी नजर है

    जोशीमठ के हालात पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के हाईलेवल मीटिंग की है। बैठक के बाद सीएम ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा कि आपदा पीड़ितों की हर संभव मदद की जाएगी और हम हर बेहतर कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की भी हालात पर पूरी नजर है। इससे पहले सीएम ने आपदा पीड़ितों के लिए 45 करोड़ रुपए का विस्थापन-पुनर्वास पैकेज जारी किया। सीएम धामी ने जोशीमठ में सुबह-सुबह भगवान नरसिंह मंदिर में पूजा की और शहर की सलामती की कामना की।

     

  • 1:08 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कल सुबह तक सभी को मिल जाएगा मुआवजा: सीएम धामी

    जोशीमठ में पीड़ितों से मुलाकात के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आज शाम या कल सुबह तक सभी को मुआवजा मिल जाएगा। (रिपोर्ट: अभय पाराशर)

  • 11:06 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    CM धामी ने कहा, हमारी सरकार जोशीमठ के लोगों के साथ मजबूती से खड़ी है

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जोशीमठ संकट पर कहा, 'हमारी सरकार इन लोगों के साथ मजबूती से खड़ी है। बैठक में हमने यहां आने के बाद मिले अपडेट्स के आधार पर समस्याओं के समाधान खोजने की योजना बनाई है।'

  • 10:39 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जोशीमठ में छाए बादलों ने बढ़ाई आपदा पीड़ितों की चिंता

    जोशीमठ में छाए बादलों और सामने की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फ गिरने का सिलसिला शुरू होने से इलाके में सर्द हवाएं चल रही हैं और पिछले कुछ दिनों के मुकाबले ज्यादा ठंडक है। मौसम के इस बदलते मिजाज ने जोशीमठ के आपदा पीड़ितों की चिंता और बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने भी चमोली समेत अन्य हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है।

  • 10:36 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    CM धामी ने बाजार दर पर मुआवजा देने का ऐलान किया था

    उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कल जोशीमठ में भूधंसाव प्रभावितों को बाजार दर पर मुआवजा देने की घोषणा करते हुए कहा था कि प्रभावितों को दुख की इस घड़ी में सरकार द्वारा हरसंभव मदद उपलब्ध कराई जायेगी। मुख्यमंत्री ने भूधंसाव से प्रभावित मकानों को गिराने संबंधी अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुए लोगों से कहा कि इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

  • 10:32 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सिर्फ घरों की नहीं, आसपास की धरती में भी पड़ी हैं दरारें

    जोशीमठ में जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित खतरे वाले इलाकों में घरों के आंगन और कमरों के अलावा आसपास की धरती भी फटी हुई दिख रही है और वहां गहरी दरारें हैं जो कई इंच चौड़ी हैं। पीड़ितों का कहना है कि जोशीमठ में बारिश से इन दरारों के जरिए धरती के अंदर पानी जाने से समस्या और बढ़ेगी।

  • 10:22 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अभी नहीं गिराए जाएंगे जोशीमठ के दोनों होटल

    आज सुबह 11 बजे के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ITBP में प्रसाशनिक अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और जोशीमठ के हालात पर अपडेट लेंगे। होटल मालिकों के साथ मुआवजे को लेकर हल निकालने की कोशिश की जाएगी। जिन घरों की दरारे और चौड़ी हो रही है, वहां के हालात पता करेंगे। वहीं, 3 बजे जोशीमठ बचाओ कमेटी की बैठक होगी। अभी होटल तोड़ने की तैयारी नहीं हुई है, इस बारे में मीटिंग के बाद आगे का प्लान तैयार होगा। (रिपोर्ट: अभय पाराशर)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement