Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Kargil Vijay Divas : श्रीनगर की वादियों में गूंजा 'भारत माता की जय' का नारा, पूरे जोश के साथ मनाया गया करगिल विजय दिवस

Kargil Vijay Divas : शहीद जवानों को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी गई। मुख्य समारोह श्रीनगर के बादामी बाग में मनाया गया। इस समारोह में स्कूली छात्रों, एनसीसी कैडेट्स और भारतीय सेना के जवानों ने भाग लिया।

Manzoor Mir Reported By: Manzoor Mir
Published on: July 26, 2022 16:13 IST
Kargil Vijay Divas Celebration at Srinagar- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kargil Vijay Divas Celebration at Srinagar

Highlights

  • शहीद जवानों की स्मृति में निकाली गई मशाल यात्रा
  • लोगों ने हाथों में तिरंगा लेकर मशाल का स्वागत किया
  • मशाल यात्रा के दौरान गूंजे 'भारत माता की जय' के नारे

Kargil Vijay Divas : पूरा देश आज करगिल युद्ध (Kargil War) के वीर सूपतों को नमन कर रहा है। इसी क्रम में श्रीनगर (Srinagar) में भी बड़े जोश के साथ करगिल विजय दिवस मनाया गया। इस मौके पर आयोजित समरोह में शहीद जवानों को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी गई। मुख्य समारोह श्रीनगर के बादामी बाग में मनाया गया। इस समारोह में स्कूली छात्रों, एनसीसी कैडेट्स और भारतीय सेना के जवानों ने भाग लिया।

शहीद जवानों की स्मृति में मशाल यात्रा

इस अवसर पर करगिल के शहीद जवानों की स्मृति में मशाल यात्रा निकाली गई। यह यात्रा बादामी बाग श्रीनगर से झेलम नदी होते हुए जीरो ब्रिज श्रीनगर तक निकाली गई। झेलम के दोनों किनारों पर लोगों ने हाथों में तिरंगा लेकर इस मशाल का स्वागत किया। जीरो ब्रिज पर कई गणमान्य व्यक्तियों और कॉरपोरेटर्स ने मशाल का स्वागत किया। पहली बार श्रीनगर के जीरो ब्रिज पर करगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान चारों तरफ तिरंगा लहरा रहे थे। जोश और उत्सव का माहौल ऐसा था कि श्रीनगर की सड़कों पर भारत माता की जय के नारे गूंज रहे थे। विजय मशाल को लेकर हर शख्स गर्व महसूस कर रहा था।

Kargil Vijay Divas Celebration at Srinagar

Image Source : INDIA TV
Kargil Vijay Divas Celebration at Srinagar

इंडिया टीवी से बात करते हुए यहां के स्थानीय लोगों और कॉरपोरेटर्स ने कहा, करगिल के शहीद जवानों के बलिदान की वजह से आज हम गर्व से तिरंगा उठा रहे हैं और उन शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। जीरे ब्रिज से मशाल यात्रा इकबाल पार्क होते हुए लाल चौक पर जाकर खत्म हुई।

Kargil Vijay Divas Celebration at Srinagar

Image Source : INDIA TV
Kargil Vijay Divas Celebration at Srinagar

सशस्त्र बलों की असाधारण वीरता का प्रतीक है करगिल विजय दिवस : राष्ट्रपति 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने  ‘करगिल विजय दिवस’ को सशस्त्र बलों की असाधारण वीरता का प्रतीक बताया और कहा कि देश की जनता भारत माता की रक्षा करने के लिए अपना जीवन कुर्बान करने वाले वीर जवानों के हमेशा कर्जदार रहेंगे।  मुर्मू ने ट्वीट किया, ‘करगिल विजय दिवस हमारे सशस्त्र बलों की असाधारण वीरता, पराक्रम और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। भारत माता की रक्षा करने के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले सभी वीर सैनिकों को मैं नमन करती हूं। सभी देशवासी इन शहीदों और उनके परिजनों के प्रति सदैव ऋणी रहेंगे। जय हिंद।’ 

करगिल विजय दिवस मां भारती की आन-बान और शान का प्रतीक : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  मातृभूमि की रक्षा में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने वाले देश के वीर सपूतों को नमन किया। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘करगिल विजय दिवस मां भारती की आन-बान और शान का प्रतीक है। इस अवसर पर मातृभूमि की रक्षा में पराक्रम की पराकाष्ठा करने वाले देश के सभी साहसी सपूतों को मेरा शत-शत नमन।' 

तीन महीने चला था भीषण युद्ध

आपको बता दें कि भारतीय सेना ने लद्दाख में करगिल के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में करीब तीन महीने चले युद्ध के बाद जीत की घोषणा करते हुए 26 जुलाई 1999 को ‘ऑपरेशन विजय’ की सफलता का ऐलान किया था। भारत की जीत को याद करने लिए 26 जुलाई को ‘करगिल विजय दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। करगिल युद्ध में देश से 500 से अधिक जवान शहीद हुए थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement