Friday, March 29, 2024
Advertisement

President House: जानिए रिटायर होने के बाद कहां रहेंगे देश के मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कौन होगा उनका पड़ोसी?

President House: सूत्रों के मुताबिक बंगले की साफ सफाई के साथ ही पेंटिंग का काम भी कुछ हिस्सों में चल रहा है। 15 जुलाई तक काम पूरा कर लिए जाने का टारगेट है। राष्ट्रपति यहां अपनी पत्नी के साथ 25 जुलाई को शिफ्ट हो जाएंगे। हालांकि कहा जा रहा है कि वे यहां शिफ्ट होने के बाद कुछ दिनों के लिए कंपुर देहात में स्थित अपने गांव परखवां जाएंगे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur
Published on: July 02, 2022 14:42 IST
President Ram Nath Kovind- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV President Ram Nath Kovind

Highlights

  • रिटायरमेंट के बाद भी राष्ट्रपति को मिलता है आजीवन आवास
  • इसके साथ ही पेंशन और कई भत्ते भी मिलते हैं
  • आजीवन मुफ्त हवाई और ट्रेन यात्रा की सुविधा भी मिलती है

President House: देश के मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 25 जुलाई को पूरा हो रहा है। 25 जुलाई के बाद वे रिटायर हो जाएंगे। रिटायरमेंट के बाद उन्हें अपना आवास यानि देश के प्रथम नागरिक का आवास 'राष्ट्रपति भवन' खाली करना होगा। राष्ट्रपति भवन में देश का नया राष्ट्रपति रहेगा। मौजूदा राष्ट्रपति को नया सरकारी भवन आवंटित किया जाएगा। नए आवास में रहने के बाद रामनाथ कोविंद के पते से अब राजपथ हटकर जनपथ जुड़ जायेगा। क्योंकि उन्हें जनपथ रोड पर ही एक बंगला आवंटित किया गया है। 

शहरी एवं आवास मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक देश के मौजूदा राष्ट्रपति के लिए रिटायरमेंट के बाद उन्हें जनपथ रोड पर स्थित एक बंगला आवंटित किया गया है। जहां वो अपने रिटायरमेंट के कुछ दिनों बाद आकर रहने लगेंगे। 25 जुलाई से मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का नया ठिकाना, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के बंगले के बिल्कुल करीब होगा। जनपथ रोड पर 12 नंबर बंगला उनके लिए आवंटित किया गया है।  बंगले की साफ़-सफाई और रंगाई-पुताई का काम जारी है।

इसी बंगले में रहते थे रामविलास पासवान 

गौरतलब है कि जनपथ रोड के इसी बंगले में पूर्व केंद्रीय मंत्री लगभग रामविलास पासवान 30 सालों तक रहे। उनके निधन के बाद यह बंगला 30 मार्च 2022 को उनके बेटे चिराग पासवान से काफी विवाद के बाद खाली करा लिया गया था। हालांकि इस बंगले को अलॉट तो किया रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के लिए गया था, लेकिन वे इस बंगले में आये ही नहीं। जिसके बाद अब यह बंगला मौजूदा राष्ट्रपति के रिटायरमेंट के बाद का अधिकारिक आवास बन जायेगा।

रिटायरमेंट के बाद कुछ दिन अपने गांव में रहेंगे 

सूत्रों के मुताबिक बंगले की साफ सफाई के साथ ही पेंटिंग का काम भी कुछ हिस्सों में चल रहा है। 15 जुलाई तक काम पूरा कर लिए जाने का टारगेट है। राष्ट्रपति यहां अपनी पत्नी के साथ 25 जुलाई को शिफ्ट हो जाएंगे। हालांकि कहा जा रहा है कि वे यहां शिफ्ट होने के बाद कुछ दिनों के लिए कंपुर देहात में स्थित अपने गांव परखवां जाएंगे। जहां वे अपने परिवार व गांव के लोगों के बीच रहेंगे। अपनी कुल देवी के दर्शन करेंगे। यह टूर करीब 15-20 दिन का होगा। सूत्र ने बताया उनके गांव के लोग उनके लिए एक कार्यक्रम भी रखना चाहते हैं। अभी यह पूरी तरह कन्फर्म नहीं है कि वे नए आवास में शिफ्ट होने के बाद तुरंत आएंगे या कुछ वक्त गुजारने के बाद।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement