Thursday, March 28, 2024
Advertisement

बिहार में गठबंधन में उपचुनाव लड़ेगी कांग्रेस, समस्तीपुर और किशनगंज से उम्मीदवार घोषित किए

बिहार में पांच विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर होने वाला उपचुनाव कांग्रेस गठबंधन में लड़ेगी। समझौते के तहत कांग्रेस समस्तीपुर लोकसभा और किशनगंज विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 29, 2019 16:22 IST
Congress- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतिकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। बिहार में पांच विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर होने वाला उपचुनाव कांग्रेस गठबंधन में लड़ेगी। कांग्रेस की राज्य इकाई ने अकेले चुनाव लड़ने की पैरवी की थी, लेकिन आलाकमान और राजद नेतृत्व के बीच बातचीत में गठबंधन में चुनाव लड़ने का निर्णय हुआ।

समझौते के तहत कांग्रेस समस्तीपुर लोकसभा और किशनगंज विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। शेष चार विधानसभा सीटों पर राजद अपने उम्मीदवार उतारेगा। कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने ''पीटीआई-भाषा'' के साथ बातचीत में इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि समस्तीपुर से अशोक राम और किशनगंज से सईदा बानो उम्मीदवार होंगी।

कांग्रेस की बिहार इकाई के अध्यक्ष मदनमोहन झा, प्रदेश प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल तथा कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार को कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल से मुलकात की थी। उसमे चुनाव गठबंधन में या अकेले लड़ने को लेकर मंथन हुआ था।

समस्तीपुर संसदीय सीट लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान का हाल में निधन होने के कारण खाली हुई है। नाथनगर, किशनगंज, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा और बेलहर विधानसभा सीट यहां के विधायकों के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण रिक्त हुई है।

बिहार के अलावा कांग्रेस ने राजस्थान की दो और यूपी की एक विधानससभा सीट के लिए भी अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है। राजस्थान में मंडावा से रीता चौधरी और खिंवासर से हरेंद्र मिरदा जबकि यूपी के बल्हा से मन्नू देवी को प्रत्याशी बनाया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement