1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मुख्यमंत्री पद से हटते ही देवेंद्र फडणवीस को पुलिस ने थमाया समन, जानिए क्या है मामला

मुख्यमंत्री पद से हटते ही देवेंद्र फडणवीस को पुलिस ने थमाया समन, जानिए क्या है मामला

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अब मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। पद से हटते ही अब उनको कोर्ट की तरफ से एक समन जारी किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 29, 2019 10:17 IST
मुख्यमंत्री पद से हटते ही देवेंद्र फडणवीस को पुलिस ने थमाया समन, जानिए क्या है मामला- India TV
मुख्यमंत्री पद से हटते ही देवेंद्र फडणवीस को पुलिस ने थमाया समन, जानिए क्या है मामला

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अब मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। पद से हटते ही अब उनको कोर्ट की तरफ से एक समन जारी किया गया है। फडणवीस द्वारा चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ दो आपराधिक मुकदमों के बारे में सूचनाएं छिपाने के आरोप से जुड़ा मामला है। इसी मामले में समन की तामील हुई है। सदर थाने के एक अधिकारी ने बताया कि यहां फडणवीस के घर पर समन की तामील की गयी। 

Related Stories

यह घटनाक्रम ऐसे वक्त हुआ है, जब महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन ने सरकार बनायी है। फडणवीस नागपुर से विधायक हैं। मजिस्ट्रेटी अदालत ने एक नवंबर को एक याचिका पर फिर से सुनवाई शुरू की थी, जिसमें भाजपा नेता के खिलाफ कथित तौर पर सूचनाएं छिपाने के लिए आपराधिक कार्रवाई की मांग की गयी थी। 

शहर के वकील सतीश उके ने अदालत में एक याचिका दायर कर फडणवीस के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू करने की मांग की थी। बंबई उच्च न्यायालय ने उके की याचिका खारिज करने के निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा था लेकिन, उच्चतम न्यायालय ने एक अक्टूबर को मजिस्ट्रेटी अदालत को उके द्वारा दी गयी याचिका पर सुनवाई के लिए आगे बढ़ने का निर्देश दिया था। 

फडणवीस के खिलाफ 1996 और 1998 में जालसाजी और धोखाधड़ी के मामले दर्ज किए गए थे लेकिन दोनों मामले में आरोप नहीं तय किए गए थे। उके ने आरोप लगाया था कि फडणवीस ने अपने चुनावी हलफनामे में इस सूचना का खुलासा नहीं किया। फडणवीस को अब 4 दिसंबर 2019 को मजिस्ट्रेटी अदालत की कोर्ट नंबर 6 में खुद पहुंच कर जमानत लेना होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13