Thursday, March 28, 2024
Advertisement

प्रतिमाएं गिराए जाने पर मोदी ने राजनाथ से की बात, अमित शाह ने दी सख्त चेतावनी

बयान के मुताबिक, "ऐसे कृत्यों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए और कानून के प्रांसगिक प्रावधानों के तहत उन पर मामले दर्ज किए जाने चाहिए।"

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 07, 2018 14:38 IST
PM-Narendra-Modi-strongly-disapproves-vandalism-of-statues- India TV Hindi
प्रतिमाएं गिराए जाने पर मोदी ने राजनाथ से की बात, दिशा-निर्देश जारी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में प्रतिमाएं गिराने की घटनाओं को लेकर बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात की। वार्ता के बाद गृह मंत्रालय ने राज्यों को दिशा-निर्देश जारी कर उनसे इस इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए जरूरी ऐहतियात बरतने के लिए कहा है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "देश के कुछ हिस्सों से प्रतिमाएं गिराए जाने की खबरें आई हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन घटनाओं को गंभीर रूप से संज्ञान में लिया है।" बयान में कहा गया कि राजनाथ ने इस तरह की घटनाओं पर सख्त ऐतराज जताया है।

बयान के मुताबिक, "ऐसे कृत्यों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए और कानून के प्रांसगिक प्रावधानों के तहत उन पर मामले दर्ज किए जाने चाहिए।" दक्षिण त्रिपुरा में भाजपा कार्यकताओं द्वारा रूसी कम्युनिस्ट क्रांतिकारी व्लादिमीर लेनिन की दो प्रतिमाएं तोड़े जाने के बाद त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल सहित देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा भड़क उठी है। इससे पहले आई रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को बेलोनिया में भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक बुलडोजर की मदद से 11.5 फीट ऊंची लेनिन की प्रतिमा को गिरा दिया था।

राजनाथ सिंह ने मंगलवार को त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय और राज्य पुलिस प्रमुख अखिल कुमार शुक्ला से बात कर हिंसा रोकने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया था। तमिलनाडु के वेल्लोर जिले में ई.वी. रामासामी यानि पेरियार की प्रतिमा तोड़ने के मामले में मंगलवार देर शाम दो लोगों को गिरफ्तार किया गया।

वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को त्रिपुरा और देश के अन्य हिस्सों में प्रतिमाओं को नष्ट करने की घटनाओं को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और पार्टी के दोषी सदस्यों के प्रति सख्त कदम उठाए जाने की चेतावनी दी। भाजपा नेता ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि प्रतिमाओं को नष्ट किया जाना अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने कहा, "यदि भाजपा से जुड़ा कोई भी शख्स प्रतिमाओं को नष्ट करने के कृत्यों में शामिल पाया गया तो उसके खिलाफ पार्टी कठोर कदम उठाएगी।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement