Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बजट से पहले सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, जानें क्या कुछ होगा खास

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होगा और 9 फरवरी को समाप्त होगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 30, 2024 9:34 IST
बजट 2024 (सांकेतिक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI बजट 2024 (सांकेतिक फोटो)

सरकार ने  31 जनवरी को शुरू हो रहे बजट सत्र से पहले 30 जनवरी यानी की मंगलवार को संसद में विभिन्न दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है। बता दें कि संसद के हर सत्र से पहले यह एक तरह की पारंपरिक बैठक है। बैठक में विभिन्न दलों के नेता उन मुद्दों को सामने रखेंगे हैं जिन्हें वे संसद में उठाना चाहते हैं। वहीं सरकार सभी दलों को अपने एजेंडे के बारे में जानकारी प्रदान करेगी और सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए सहयोग मांगेगी। 

अंतरिम बजट पेश होगा

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होगा और 9 फरवरी को समाप्त होगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा। चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन से होगी। बता दें कि दें कि देश में चुनावी साल में दो बार बजट पेश किया जाता है। पहला चुनाव से पहले और दूसरा चुनाव के बाद नई सरकार गठन होने के पश्चात। पहले वाले बजट को अंतरिम बजट और दूसरे वाले को आम बजट की संज्ञा दी जाती है। इससे पहले अंतरिम बजट साल 2019 में लोकसभा चुनाव से पूर्व पेश किया गया था। 

महिलाओं-किसानों को मिल सकती है सौगात
संसद का ये बजट सत्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा। इसके कुछ ही महीनों बाद देश में लोकसभा चुनाव का आयोजन किया जाना है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बजट में सरकार जनता के लिए खजाना खोल सकती है। उम्मीद की जा रही है कि चुनावी सीजन के इस बजट में मोदी सरकार देश के किसानों व महिलाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं और योजनाओं का ऐलान कर सकती है। 

ये भी पढ़ें- बजट से पहले इस बार नहीं आएगा इकोनॉमिक सर्वे, जानिए क्या है वजह

ये भी पढ़ें- Budget 2024: बजट की तैयारी अंतिम चरण में पहुंची, वित्त मंत्री की टीम दे रही है फाइनल टच

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement