Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates : कांग्रेस ने धनबाद में विधायक की पत्नी को बनाया सांसद कैंडिडेट

Lok Sabha Elections 2024 : पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार का शोर आज शाम थम जाएगा। 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान होगा।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: April 17, 2024 23:18 IST
Lok Sabha Elections 2024 Live Updates- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lok Sabha Elections 2024 Live Updates

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates : लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार का शोर आज शाम थम जाएगा। 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा राजस्थान की 12 और यूपी की 8 सीटों पर मतदान होगा। प्रचार के आखिरी दिन सभी सियासी दल  पूरे दमखम के साथ प्रचार में जुटे हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम और त्रिपुरा के चुनावी रण में उतरेंगे।

Latest India News

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 9:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस ने धनबाद में विधायक की पत्नी को बनाया सांसद कैंडिडेट

    कांग्रेस ने झारखंड की धनबाद सीट पर ऐसे चेहरे को मैदान में उतारा है, जिनका अब तक सीधे तौर पर सक्रिय राजनीति से ताल्लुक नहीं रहा। नाम है- अनुपमा सिंह। उनकी सबसे बड़ी पहचान यह है कि उनके पति जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह बोकारो जिले की बेरमो सीट से कांग्रेस के विधायक हैं। दिलचस्प बात यह है कि इस सीट पर टिकट की दौड़ में कई दिग्गजों के अलावा अनुपमा के देवर और युवा कांग्रेस के नेता कुमार गौरव भी शामिल थे।

  • 9:03 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    ऐप के जरिए ढूंढ सकते हैं वोटर लिस्ट में अपना नाम और मतदान केंद्र

    देशभर में 102 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान होना है। चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए इस बार कई विशेष ऐप तैयार किए हैं। चुनाव आयोग के इन ऐप के जरिए मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढा जा सकता है। वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए किस मतदाता को किस मतदान केंद्र पर जाकर वोट डालना है। उसका बूथ कौन सा है, इसकी डिटेल भी ऐप पर मिल सकती है। चुनाव आयोग इसी तरह के दो दर्जन से अधिक ऐप्स का इस्तेमाल चुनाव में कर रहा है। इनकी पूरी जानकारी चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

  • 9:03 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    RJD को चुनाव के दौरान फिर लगा झटका

    RJD को लोकसभा चुनाव के दौरान बुधवार को एक और झटका लगा। पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है। उन्होंने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को पत्र लिखकर पार्टी को अलविदा कह दिया।

     

  • 7:14 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भाजपा ने डीके शिवकुमार पर ‘सत्ता के बेशर्म दुरुपयोग’ का आरोप लगाया

    बेंगलुरु ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में एक आवासीय सोसायटी के निवासियों से वोट मांगने का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद भारतीय जनता पार्टी के नेता अमित मालवीय ने बुधवार को कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार पर ‘सत्ता के बेशर्म दुरुपयोग’ का आरोप लगाया। वीडियो क्लिप में शिवकुमार को कथित तौर पर यह कहते हुए सुना गया कि वह एक ‘व्यावसायिक सौदे’ के लिए आए हैं और यदि आवासीय सोसाइटी के 2,510 घर से 6,424 वोट कांग्रेस उम्मीदवार उनके भाई डीके सुरेश को जाते हैं तो कावेरी नदी के पानी की आपूर्ति और नागरिक सुविधाओं से संबंधित उनके प्रमुख मुद्दों को 3 महीने के भीतर हल किया जाएगा। वीडियो क्लिप साझा करते हुए भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) विभाग के प्रमुख मालवीय ने प्रदेश कांग्रेस प्रमुख शिवकुमार पर निशाना साधा। मालवीय ने कहा कि लोग जिसे चाहे वोट देंगे, लेकिन एक मंत्री के रूप में लोगों को सुविधाएं प्रदान करना शिवकुमार की जिम्मेदारी है।

  • 7:12 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'राजद गुंडों की पार्टी, सबसे ज्यादा कानून तोड़ने वाले नेता हैं लालू यादव'

    बिहार भाजपा के अध्यक्ष और उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा के संविधान बदलने वाले बयान पर भड़कते हुए कहा कि राजद गुंडों की पार्टी है, सबसे ज्यादा कानून तोड़ने वाले नेता हैं लालू प्रसाद यादव। सारे गुंडे, अपराधी उनकी पार्टी से ही संबंधित हैं। उन्होंने आगे कहा कि लालू प्रसाद यादव बिहार में अपराधियों के प्रतीक हैं। वह पहले नेता हैं जो पंजीकृत अपराधी होकर सजायाफ्ता हैं। पटना में बुधवार को तेजस्वी यादव के भाजपा के तलवार बांटने से जुड़े पत्रकारों के सवाल पर उन्होंने कहा कि राजद के जो प्रत्याशी मैदान में हैं, उनमें कोई नाखून उखाड़ने वाला है, तो कोई अपहरण कर हत्या करने वाला। आप नाम बताएं जो तलवार बांटने का काम करता हो। पहले हम अपने धर्म को पूजते हैं, फिर दूसरों का सम्मान करते हैं। राजद की गुंडागर्दी भी ठंडा कर दी जाएगी।

  • 7:11 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    '2017 और 2022 में चुनाव परिणामों को भाजपा ने किया हाईजैक'

    उत्तराखंड में 19 अप्रैल को 5 लोकसभा सीटों पर मतदान होने हैं। ऐसे में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी पार्टियों के बड़े नेताओं ने अपने-अपने प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया। हरिद्वार लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी वीरेंद्र रावत और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने हर की पौड़ी पर मां गंगा की पूजा-अर्चना कर जीत का आशीर्वाद मांगा। इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। हरीश रावत ने कहा कि उन्होंने उत्तराखंड की हमेशा सेवा की है। 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने चुनाव परिणामों को हाईजैक कर लिया। इसके बाद भी हमने उत्तराखंड की सेवा करते हुए एक बेहतर विपक्ष की भूमिका निभाते हुए 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ा। इस चुनाव में भी भाजपा ने चुनाव परिणामों को हाईजैक कर लिया।

  • 6:36 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    लोकसभा चुनावों के पहले चरण के लिए खत्म हुआ चुनाव प्रचार

    भारत निर्वाचन आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार उत्तर पूर्व के राज्यों में आज दोपहर 3 बजे समाप्त हो गया, जबकि अन्य क्षेत्रों में यह शाम 6 बजे समाप्त हो गया।

  • 5:27 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    PM मोदी के खिलाफ धमकी भरी टिप्पणी करने वाले JMM नेता पर FIR

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने वाले झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता नजरूल इस्लाम के खिलाफ साहिबगंज नगर थाने में प्रशासन ने एफआईआर दर्ज कराई है। बता दें कि एक कार्यक्रम में नजरूल इस्लाम के भाषण का वीडियो वायरल है, जिसमें वह पीएम मोदी के “अबकी बार, 400 पार” के नारे का जिक्र करते हुए कह रहे हैं, “मैं आप लोगों से कहना चाहता हूं कि 400 सीट नहीं, 400 फीट के अंदर नरेंद्र मोदी को गाड़ दिया जाएगा।“ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी और झारखंड विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने झामुमो नेता के भाषण की वीडियो क्लिपिंग अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करते हुए उन्हें अविलंब गिरफ्तार करने और इस मामले में चुनाव आयोग से कार्रवाई करने की मांग की थी।

     

  • 4:29 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता देवाशीष जरारिया ने दिया इस्तीफा

    कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और मध्य प्रदेश की भिंड लोकसभा सीट के पूर्व प्रत्याशी देवाशीष जरारिया ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस में नेताओं ने मेरी राजनीतिक हत्या की जिम्मेदारी ले रखी है। देवाशीष जरारिया ने साल 2019 में बतौर कांग्रेस उम्मीदवार भिंड संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया और उनके स्थान पर फूल सिंह बरैया को उम्मीदवार बनाया है, जिससे वे नाराज बताए जा रहे हैं।

  • 4:29 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नवीन पटनायक दो सीटों से लड़ेंगे चुनाव

    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दो निर्वाचन क्षेत्रों से राज्य विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। सीएम पटनायक ने 2019 में भी दो विधानसभा क्षेत्रों, गंजम में हिंजिली सीट और बारगढ़ में बीजेपुर से चुनाव लड़ा था। हालांकि, बाद में उन्होंने बीजेपुर सीट से इस्तीफा दे दिया था। सीएम पटनायक ने बुधवार को राज्य विधानसभा के लिए उम्मीदवारों की पांचवीं सूची की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह बलांगीर लोकसभा क्षेत्र के तहत कांटाबांजी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले उन्होंने अस्का संसदीय क्षेत्र के तहत अपने गृह क्षेत्र हिंजिली विधानसभा क्षेत्र से छठी बार चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। कांटाबांजी में सीएम पटनायक और कांग्रेस के दिग्गज नेता संतोष सिंह सलूजा के बीच मुकाबला होगा।

  • 4:28 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अनिल बलूनी के समर्थन में देवभूमि पहुंचे मनोज तिवारी

    उत्तराखंड की पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी अनिल बलूनी के लिए चुनाव प्रचार करने भाजपा के सांसद, उत्तर पूर्वी दिल्ली से पार्टी के उम्मीदवार और भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी देवभूमि के ऋषिकेश के चंद्रेश्वर नगर पहुंचे। यहां उन्होंने अनिल बलूनी के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भजन के जरिए कांग्रेस और विपक्ष पर निशाना साधा। इसका वीडियो उन्होंने खुद अपने सोशल मीडिया एक्स हैंडल पर भी शेयर किया है।

  • 4:27 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    डीके शिवकुमार ने कहा, राहुल गांधी किसी से नहीं डरते

    कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने बुधवार को बेंगलुरु में कहा कि राहुल गांधी बहादुर इंसान हैं, वो किसी से नहीं डरते। संवाददाताओं से बात करते हुए डिप्टी सीएम शिवकुमार ने कहा, "राहुल गांधी पूरे देश में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। मैं भी कल वायनाड पहुंचकर चुनाव प्रचार में हिस्सा लूंगा। मुझे पूरा विश्वास है कि राहुल गांधी की मेहनत रंग लाएगी।" वहीं, जब उनसे पूछा गया कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लगातार बीजेपी पर यह आरोप लगा रहे हैं कि वो ईवीएम में फेरबदल कर नतीजों को अपने पक्ष में करने का प्रयास कर रहे हैं, तो डिप्टी सीएम ने कहा कि राहुल गांधी के पास इस बारे में ज्यादा जानकारी है। वो इस पर आपको अच्छी जानकारी दे सकते हैं। उन्होंने कहा, "एनडीए सरकार नहीं बनाएगी, बल्कि अगर कोई केंद्र में सरकार बनाएगा, तो वो इंडिया गठबंधन है।"

  • 2:40 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    मेघालय में मतदान केंद्रों पर भेजी जा रही हैं EVM मशीनें

    मेघालय के तुरा लोकसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों पर EVM भेजी जा रही है। मेघालय के 2 लोकसभा सीट तुरा और शिलांग के लिए पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान किया जाएगा।

     

  • 2:38 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस से बड़ा भ्रष्टाचारी देश में कोई है ही नहीं-सर्बानंद सोनोवाल

  • 2:34 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    एनडीए 180 से ज्यादा सीटें नहीं जीत सकती-प्रियंका

    सहारनपुर में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, 'अगर देश में ऐसा चुनाव हो जिसमें EVM में कोई गड़बड़ न हो तो मैं दावे के साथ कह सकती हूं कि ये 180 से ज्यादा सीटें नहीं ले सकते, उससे भी कम सीटें लेंगे।'

  • 11:58 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी ने अयोध्या रामनवमी महोत्सव का जिक्र किया

    आज रामनवमी का ऐतिहासिक अवसर है। 500 वर्षों के इंतजार के बाद भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं। अभी कुछ मिनटों के बाद प्रभु राम का सूर्य तिलक करके, उनका जन्मोत्सव अयोध्या की पवित्र नगरी में, राम मंदिर में मनाया जाएगा।

     

  • 11:57 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी की असम के नलबारी में जनसभा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के नलबारी में जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार की योजनाओं में कोई भेदभाव नहीं होता है। इसमें हर नागरिक की तरक्की और उत्थान निहित है। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी का मतलब है गारंटी पूरी होने की गारंटी।

  • 11:50 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    कांग्रेस अपना घर नहीं संभाल पा रही-अनुराग ठाकुर

    हिमाचल प्रदेश के ऊना में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "भाजपा देश में 400 सीट की लड़ाई लड़ रही है। कांग्रेस 40 सीटों के लिए संघर्ष कर रही है...कांग्रेस अगर अपने विधायकों को नहीं संभाल पाए, उनके क्षेत्र का विकास नहीं कर पाए, वादे पूरे नहीं कर पाए। अपना घर न संभाल पाए और दूसरों पर ठीकरा फोड़ें ये ठीक नहीं है।"

  • 10:42 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    गोपालगंज से चंचल पासवान वीआईपी के प्रत्याशी होंगे

    वीआईपी ने गोपालगंज से प्रेमनाथ चंचल उर्फ चंचल पासवान को प्रत्याशी बनाया। महागठबंधन में वीआईपी को झंझारपुर, गोपालगंज और मोतिहारी की सीट मिली है। झंझारपुर से पार्टी प्रत्याशी की घोषणा कर चुकी है। अब सिर्फ मोतिहारी सीट पर प्रत्याशी का एलान होना बाकी है।

     

  • 10:38 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पार्टी जो भी आदेश देगी उसका पालन करूंगा-राहुल

    यह पूछे जाने पर कि क्या वह अमेठी और रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "ये भाजपा वाला का सवाल है, बहुत अच्छा...मुझे जो भी आदेश मिलेगा मैं उसका पालन करूंगा। हमारी पार्टी में ये सभी (उम्मीदवारों के चयन) निर्णय CEC द्वारा लिए जाते हैं।"

  • 10:33 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    इलेक्टोरल बॉन्ड दुनिया की सबसे बड़ी जबरन वसूली योजना-राहुल गांधी

    राहुल गांधी ने कहा, " प्रधानमंत्री कहते हैं कि चुनावी बांड की व्यवस्था पारदर्शिता के लिए, राजनीति को साफ करने के लिए लाया गया। अगर ये सच है तो सुप्रीम कोर्ट ने उस व्यवस्था को क्यों रद्द कर दिया और दूसरी बात अगर आप पारदर्शिता लाना चाहते थे तो आपने भाजपा को पैसा देने वालों के नाम क्यों छुपाए। आपने उन तारीखों को क्यों छुपाया जिस दिन उन्होंने आपको पैसे दिए थे?... यह दुनिया की सबसे बड़ी जबरन वसूली योजना है। भारत के सभी कारोबारी इस बात को समझते और जानते हैं और प्रधानमंत्री चाहे कितनी भी सफाई दे दें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि पूरा देश जानता है कि प्रधानमंत्री भ्रष्टाचार के चैंपियन हैं।"

  • 10:29 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बीजेपी ध्यान भटकाने में लगी है-राहुल गांधी

    गाजियाबाद में अखिलेश यादव के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, " चुनाव में 2-3 बड़े मुद्दे हैं। बेरोजगारी सबसे बड़ी है और महंगाई दूसरी सबसे बड़ी है, लेकिन बीजेपी ध्यान भटकाने में लगी है... न तो प्रधानमंत्री और न ही बीजेपी मुद्दों पर बात करती है।"

     

  • 10:27 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बीजेपी की हर वादे झूठे निकले: अखिलेश

    गाजियाबाद में राहुल गांधी के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा, 'भाजपा की हर बात झूठी निकली उनके वादे झूठे निकले, ना किसान की आय दोगुनी हुई ना नौजवानों को रोजगार मिला। विकास के जो सपने दिखाए थे वे भी अधूरे हैं। चुनावी बॉन्ड ने इनका बैंड बजा दिया।'

     

  • 9:21 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    उत्तराखंड में 1,100 से ज्यादा अति संवेदनशील मतदान केंद्र-डीजीपी

    उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया, " उत्तराखंड में 11,729 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 1,100 से अधिक केंद्रों को अति संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है, बाकी को सामान्य श्रेणी में रखा गया है। चुनाव आयोग के मानक के आधार पर हमने केंद्रीय पुलिस बल, होम गार्ड के साथ-साथ स्थानीय पुलिस को भी तैनात किया है और इस मतदान प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए कुल 46,000 पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे।"

  • 8:01 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सीधी में सुरक्षाकर्मियों का फ्लैग मार्च

    मध्य प्रदेश के सीधी में लोकसभा के पहले चरण(19 अप्रैल) के मतदान से पहले सुरक्षा कर्मियों का फ्लैग मार्च निकाला।

  • 7:58 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पालघर सीट को लेकर फर्जी लिस्ट आई सामने

    भारतीय जनता पार्टी की लिस्ट में फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट से प्रकाश कृष्णा निकम को टिकट देने की खबर सोशल मीडिया पर चल रही है। दरअसल यह एक फर्जी लिस्ट है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

  • 7:15 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    थम जाएगा पहले चरण के प्रचार का शोर

    पहले चरण के मतदान के लिए आज शाम चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान होगा। तमिलनाडु की सभी 39 सीटों के अलावा राजस्थान की 12 और यूपी की 8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

     

  • 7:14 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    राहुल और अखिलेश की प्रेस कॉन्फ्रेंस

    पहले चरण की वोटिंग से पहले आज राहुल गांधी गाजियाबाद में होंगे। उनके साथ अखिलेश भी चुनावी मैदान में उतरेंगे।  राहुल गांधी और अखिलेश यादव आज गाजियाबाद में संयुक्त प्रेस वार्ता भी करनेवाले हैं। 

     

  • 7:12 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पीएम मोदी की असम और त्रिपुरा में रैली

    बीजेपी ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम और त्रिपुरा के चुनावी रण में उतरेंगे । वे नलबाड़ी और अगरतला में जनसभा को करेंगे संबोधित करेंगे । विपक्ष पर बोलेंगे हमला।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement