Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 Updates: BSP ने जारी की 16 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें कौन कहां से कैंडीडेट

देश में अगले कुछ महीने हलचल भरे रहने वाले हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव करीब आता जा रहा है। विभिन्न सियासी दलों ने लोकसभा चुनावों में बेहतर से बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए अपनी-अपनी रणनीतियों पर अमल करना शुरू कर दिया है। सियासत से जुड़ी सभी तरह की बड़ी खबरों के अपडेट्स पाने के लिए हमारे साथ बने रहें।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: March 25, 2024 0:07 IST
mayawati- India TV Hindi
Image Source : PTI बीएसपी सुप्रीमो मायावती

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तैयारियां जोरों-शोरों से हो रही हैं। चुनावी की तारीख के पास आते-आते राजनैतिक दलों द्वारा चुनावी अभियान तेज कर दिया गया है। सभी राजनैतिक दलों द्वारा अधिक से अधिक संख्या में लोगों तक अपनी बात पहुंचाने की होड़ लगी हुई है। इस बीच ईडी ने सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है, जिसके बाद से लगातार पक्ष और विपक्ष के बीच सियासी घमासान मचा हुआ है। बता दें कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित किया जाएगा। 19 अप्रैल के पहले चरण और 1 जून को सातवें चरण के लिए मतदान किया जाएगा। ऐसे में 24 मार्च से जुड़ी सभी चुनावी अपडेट्स हम आपको यहां देने वाले हैं।

Related Stories

 

 

Latest India News

Lok Sabha Elections 2024 Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:05 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    मायावती की लिस्ट में 7 मुस्लिम उम्मीदवार

    बसपा की तरफ से जारी लिस्ट में 7 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि यूपी की इन सीटों पर इंडी गठबंधन के दल यानी समाजवादी पार्टी और कांग्रेस को नुकसान झेलना पड़ सकता है।

  • 12:52 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    जदयू ने भी की उम्मीदवारों की घोषणा

    बसपा के अलावा जदयू ने भी बिहार की 16 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। शिवहर से लवली आनंद, सीतामढ़ी से देवेश चंद्र ठाकुर, वाल्मीकिनगर से सुनील महतो, सुपौल से दिलेश्वर कामत, मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव, जहानाबाद से चंदेश्वर प्रसाद, सीवान से विजयालक्ष्मी देवी, गोपालगंज से आलोक सुमन, पूर्णिया से संतोष कुशवाहा, किशनगंज से मास्टर मुजाहिद आलम, कटिहार से दुलालचंद गोस्वामी, मुंगेर से ललन सिंह, बांका से गिरधारी यादव, भागलपुर से अजय मंडल, नालंदा से कौशलेंद्र कुमार और झंझारपुर से रामप्रीत मंडल को टिकट दिया गया है। 

  • 12:33 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    BSP ने जारी की 16 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें कौन कहां से कैंडीडेट

    बीएसपी ने लोकसभा चुनावों के लिए अपने कैंडीडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है। 

     

  • 12:01 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    भाजपा जारी कर सकती है पांचवी लिस्ट

    भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आज अपनी 5वीं लिस्ट को जारी कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक कई नए चेहरों को इसमें जगह मिल सकती है।

  • 11:53 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    पूर्व वायुसेना प्रमुख भाजपा में शामिल

    पूर्व वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया भाजपा में शामिल हो गए हैं। संभावना है कि उन्हें भाजपा गाजियाबाद से अपना लोकसभा उम्मीदवार बना सकती है।

  • 11:11 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    क्या बोले सीएम पुष्कर सिंह धामी

    लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जिस तरह से देशभर में काम हुआ है, उससे भारत की वैश्विक पहचान बढ़ी है। भारत ने हर क्षेत्र में प्रगति की है। उत्तराखंड ने भी तेजी से प्रगति की है। पिछले 10 वर्षों में तेजी से विकास हुआ है, बुनियादी ढांचे, हेली सेवाएं, रेलवे सेवाएं, सड़कें और स्वास्थ्य सेवाएं केंद्र सरकार की मदद से बढ़ी हैं। देश में इस बात पर चर्चा नहीं हो रही है कि सरकार किसकी बनेगी। हर कोई जानता है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर सरकार बनेगी। इसी तरह उत्तराखंड में भी 5 सीटें कौन जीतेगा इस पर चर्चा नहीं हो रही है। सभी जानते हैं कि पांचों सीटें बीजेपी जीतेगी।

  • 11:00 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    कांग्रेस और राजद में सीट का बंटवारा

    बिहार में कांग्रेस और राजद के बीच सीटों का बंटवारा अबतक नहीं हो सका है। सूत्रों के मुताबिक, राजद कांग्रेस को सिर्फ 6 सीट देने को तैयार है, जबकि कांग्रेस कम से कम 9 सीट चाहती है।

  • 10:55 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    पूर्णिया से ही लड़ूंगा चुनाव

    पूर्णिया पर अपने ट्वीट में कांग्रेस नेता पप्पू यादव कहते हैं, ''मैं एक परिवार के विश्वास और आशीर्वाद और एक पार्टी की विचारधारा में विलीन हो गया हूं. ये सारी जिम्मेदारियां अब उस पार्टी के नेतृत्व की हैं. मैं कोसी में काम कर रहा हूं। पिछले 2 साल से सीमांचल और 5 साल से पूरा बिहार। लालू यादव चाहते थे कि मैं मधेपुरा से चुनाव लड़ूं लेकिन मैंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। मैंने उनसे कहा कि मैं पूर्णिया नहीं छोड़ सकता। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी द्वारा मुझ पर दिखाया गया भरोसा मेरे लिए काफी था। मैं कांग्रेस में शामिल हो गया। मैंने ट्वीट किया है- दुनिया छोड़ देंगे, पूर्णिया ना छोड़ेंगे। इसलिए, नेतृत्व मुझे जो भी जिम्मेदारी देगा। मेरे लिए विश्वास सबसे महत्वपूर्ण है- पद नहीं। अगर चुनाव लड़ना है तो मैं पूर्णिया से चुनाव लड़ूंगा कहीं और से नहीं।

  • 10:36 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    कांग्रेस उम्मीदवार का बयान

    असम के लखीमपुर से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार उदय शंकर हजारिका ने बयान देते हुए कहा कि आजादी के बाद, हमें शायद ही कभी लखीमपुर में एक सांसद मिला हो जो हमारे मुद्दों को संसद में उठाता हो। मैं निर्वाचन क्षेत्र में स्थानों के मुद्दों को उठाऊंगा। हमारे मुद्दे हैं बाढ़, कटाव, सुबनसिरी बांध परियोजना। लोगों को लगता है कि यह किसी भी ढह सकता है। हम मांग करेंगे कि सरकार विकास कार्यों के अलावा लोगों के जीवन और संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करे। हमारे पर्यटन क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। हम अपने राज्य में ही युवाओं के लिए नौकरी चाहेंगे। हम ऐसे सभी प्रयास करेंगे।

  • 8:42 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    नीतीश कुमार की पार्टी को झटका

    लोकसभा चुनाव से पहले बिहार ने नीतीश कुमार की पार्टी जदयू को झटका लगा है। दरअसल बीमा भारती ने जदयू से इस्तीफा दे दिया है और राजद में शामिल हो गई हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि लोकसभा चुनाव में राजद बीमा भारती को टिकट दे सकती है।

  • 7:42 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    पीएम मोदी के खिलाफ फिर चुनाव लड़ेंगे अजय राय

    वाराणसी लोकसभा सीट से जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले हैं। वहीं दूसरी तरफ वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ कांग्रेस ने फिर से अजय राय को मैदान में उतारा है। 

  • 7:01 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    सिक्किम विधानसभा चुनाव

    सिक्किम विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने 18 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट को जारी कर दिया है। 

  • 6:46 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    7 चरणों में कब-कब होगा चुनाव

    19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को मतदान होगा। चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement