Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: मणिपुर के 11 बूथ पर दोबारा मतदान, वोटिंग के लिए उमड़ी भीड़, सुबह से लगी लंबी कतार

मणिपुर में हिंसा के चलते चुनाव आयोग ने 11 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराने का फैसला किया। इन केंद्रों पर काफी हिंसा हुई थी और ईवीएम मशीन को भी नुकसान पहुंचाया गया था। इस वजह से 19 तारीख का मतदान यहां मान्य नहीं होगा।

Shakti Singh Edited By: Shakti Singh
Published on: April 22, 2024 9:06 IST
Manipur- India TV Hindi
Image Source : ANI मणिपुर में मतदान के लिए लगी लंबी कतार

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में मणिपुर की इनर मणिपुर लोकसभा सीट के 11 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान की प्रक्रिया जारी है। लोग बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए पहुंचे हैं। इंफाल पूर्व जिले के मोइरंगकांपु मतदान केंद्र में सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ उमड़ी। लोग बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए पहुंचे और सुबह से ही लंबी कतारें लग गईं। 

मणिपुर के कई मतदान केंद्रों पर 19 अप्रैल को जमकर हिंसा हुई थी। कई जगह ईवीएम को भी नुकसान पहुंचाया गया था। इसके बाद कांग्रेस पार्टी ने 47 मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान कराने की मांग की थी। इसमें इनट मणिपुर के 36 और आउटर मणिपुर के 11 मतदान केंद्र शामिल थे। हालांकि, चुनाव आयोग ने 11 केंद्रों पर ही दोबारा मतदान कराने का फैसला किया है। यह सभी केंद्र इनर मणिपुर के हैं। बाहरी मणिपुर के कुछ हिस्सों में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होना है।

हिंसा की वजह से दोबारा मतदान

मणिपुर में पिछले एक साल के अंदर जमकर हिंसा हुई है। यहां दो समुदायों के बीच संघर्ष जारी है, जिसके कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है और सैकड़ों परिवार भी इससे प्रभावित हुए हैं। अब हजारों लोग अपना घर छोड़कर राहत शिविर में रहने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में यहां चुनाप के प्रति ज्यादा उत्साह नहीं था। सभी उम्मीदवारों ने शांतिपूर्ण तरीके से प्रचार किया। चुनाव आयोग को पहले ही मतदान के दौरान हिंसा का डर था। इस वजह से आउटर मणिपुर सीट पर दो चरण में मतदान कराने का फैसला किया गया ताकि कानून व्यवस्था बनाई जा सके और सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए निष्पक्ष तरीके से मतदान हो। हालांकि, भीतरी मणिपुर में एक ही चरण में मतदान होना था, लेकिन यहां भी कई बूथों पर हिंसा हुई। इसके बाद आयोग ने 11 बूथों पर दोबारा मतदान कराने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें-

मालदीव संसदीय चुनाव: चीन समर्थित राष्ट्रपति मुइज्जू की प्रचंड जीत, क्या भारत के लिए है बुरी खबर?

VIDEO: असदुद्दीन ओवैसी के बिगड़े बोल, खुद को बता दिया तेजस्वी का "जीजा"; PM मोदी को लेकर कही बड़ी बात

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement