Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

काम की खबर: आपकी जगह किसी और ने डाल दिया वोट तो क्या है उपाय? यहां जानिए

दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक चुनाव यानी की भारत का लोकसभा चुनाव 2024 शुरू होने जा रहा है। इस चुनाव में देश की कुल 543 लोकसभा सीटों के लिए जनते अपने मत का प्रयोग करेगी। ऐसे में हम लाए हैं चुनाव से जुड़े आपके कुछ जरूरी सवालों के जवाब।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 17, 2024 20:21 IST
Lok Sabha Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI Lok Sabha Elections 2024

भारत में इस वक्त लोकसभा चुनाव 2024 का सीजन चल रहा है। देश की कुल 543 लोकसभा सीटों पर कुल 7 चरणों में वोटिंग होगी। आपको बता दें कि भारत का आम चुनाव दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक चुनाव है। ऐसे में लोगों के मन में इस चुनाव को लेकर कई सवाल भी हैं। इन्हीं में से एक सवाल है कि क्या होगा अगर किसी और ने आपकी जगह वोटिंग कर दी है? क्या आपको वोट देने का मौका मिलेगा? इसके लिए क्या उपाय करने होंगे? आइए जानते हैं इस जरूरी सवाल का जवाब हमारी इस खबर में। 

अगर किसी ने आपके नाम पर वोट किया तो?

अगर कोई शख्स किसी अन्य के नाम पर वोट देता है तो इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से प्रावधान किया गया है। भारतीय चुनाव अधिनियम 1961 के तहत अगर कोई आपके नाम पर वोटिंग करता है तो आप ऐसे में पीठासीन अधिकारी से शिकायत कर सकते हैं। आपके पास वोटर आईडी और वोटिंग की पर्ची है तो आपको वोटिंग का मौका मिलेगा। हालांकि, आपके वोट को टेंडर्ड बैलट पेपर के रूप में अंकित किया जाएगा और उसे अलग रखा जाएगा। आपको बता दें कि टेंडर्ड बैलट पेपर को चैलेंज्ड वोट भी कहते हैं। चुनाव अधिकारी इस बात की जांच करेंगे कि आपकी जगह किसने वोट किया है। इसके बाद दोनों वोट में से किसी एक की गिनती की जाएगी। 

इस बार कितने लोग वोटिंग के पात्र हैं?

भारत निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में लगभग 97 करोड़ भारतीय मतदान करने के पात्र होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि भारत में 96.88 करोड़ लोग आगामी आम चुनावों के लिए मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं जो कि दुनिया में सबसे बड़ा मतदाता वर्ग है। आयोग के मुताबिक पिछले लोकसभा चुनाव 2019 से पंजीकृत मतदाताओं की संख्या में छह प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

कब-कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। देश की कुल 543 सीटों पर बारी-बारी से 7 चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे। 

कब होंगे लोकसभा चुनाव?

  • पहला चरण- 19 अप्रैल 
  • दूसरा चरण- 26 अप्रैल 
  • तीसरा चरण- 7 मई 
  • चौथा चरण- 13 मई
  • पाचवां चरण - 20 मई
  • छठा चरण- 25 मई
  • सातवां चरण - 1 जून
  • नतीजे- 4 जून

ये भी पढ़ें- मुकेश सहनी का दावा- हम सरकार बना रहे, तेजस्वी के साथ अपनी जोड़ी को बताया हिट; देखें Exclusive बातचीत

क्या तमिलनाडु में अन्नामलाई को रोक पाएगी DMK और AIADMK? दोनों दल कर रहे कड़ी मेहनत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement