Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

भारत जोड़ो यात्रा के बीच नागालैंड कांग्रेस में राजनीतिक हलचल, जानिए क्या है पूरा मामला

कांग्रेस की नगालैंड इकाई ने गुरुवार को राज्य विधानसभा के सभी 60 विधायकों से अपना इस्तीफा सौंपने और नगा राजनीतिक समाधान को लागू करने की मांग करने को कहा।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 05, 2023 23:48 IST
कांग्रेस सियासी उथल-पुथल कम होने का नाम ही नहीं ले रही है।- India TV Hindi
कांग्रेस सियासी उथल-पुथल कम होने का नाम ही नहीं ले रही है।

कांग्रेस की नगालैंड इकाई ने गुरुवार को राज्य विधानसभा के सभी 60 विधायकों से अपना इस्तीफा सौंपने और नगा राजनीतिक समाधान को लागू करने की मांग करने को कहा। नगालैंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी (NCP) के अध्यक्ष के.थेरी ने कहा, ‘‘यदि यूनाइटेड डेमोक्रेटिक एलायंस (यूडीए) सरकार में कोई ईमानदारी बची है, तो उन्हें अपना इस्तीफा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को सौंप देना चाहिए और उनसे राजनीतिक समाधान लागू करने के लिए कहना चाहिए।’’ उन्होंने भारत सरकार से नगा लोगों को संशय में नहीं रखने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा, ‘‘अब बहुत हो गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर वे ईमानदार हैं तो यही समय है जब उन्हें राष्ट्रपति शासन की मांग करनी चाहिए और चुनाव टाल देना चाहिए। राजनीतिक समाधान लागू करना चाहिए। यह भाजपा और राज्य सरकार का रुख होना चाहिए।’’

जयराम रमेश बोले- भारत जोड़ो यात्रा चुनाव जीतने के लिए नहीं

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने गुरुवार को कहा कि 'भारत जोड़ो यात्रा' सद्भाव बनाने के लिए विभाजनकारी विचारधारा से मुकाबला करने के लिए है, यह चुनाव जीतने की यात्रा नहीं है। संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जयराम रमेश ने कहा, "मुझे लगता है कि हमें देर हो गई, क्योंकि हम चुनावों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे थे और यह यात्रा पहले होनी चाहिए थी, क्योंकि यह विचारधारा की लड़ाई है और आरएसएस की ओर से फैलाए गए नफरत के जहर को बेअसर करने में सालों लग सकते हैं।"

'यात्रा को 30 तारीख तक श्रीनगर पहुंचना है' 

यात्रा के मकसद के बारे में बताते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि यह नागरिकों के बीच प्रेम और सद्भाव फैलाने के लिए है और यात्रा ने कुछ हासिल किया है, लेकिन यह चुनावों को कैसे प्रभावित करेगा, इसकी भविष्यवाणी अभी नहीं की जा सकती है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यात्रा तीन दिनों के लिए यूपी में थी, इसे 30 तारीख तक श्रीनगर पहुंचना है, क्योंकि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा।

यात्रा के बाद 'हाथ से हाथ जोड़ो अभियान'

उन्होंने कहा कि असली खतरा विभाजनकारी विचारधारा है, जिसका सामना किया जाना चाहिए, क्योंकि यह संस्थानों को कमजोर कर रही है। जयराम रमेश ने कहा, "भारत जोड़ो का संदेश केवल, उन 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों तक सीमित नहीं है, जहां से यात्रा गुजरती है। कई राज्य स्तरीय यात्राओं की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।" उन्होंने बताया कि यात्रा के बाद 'हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' चलाया जाएगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश के बाद यात्रा 6 जनवरी को हरियाणा में प्रवेश करेगी। यात्रा 11 से 20 जनवरी तक पंजाब में होगी और 19 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में एक दिन बिताएगी। इसके बाद यात्रा 20 जनवरी की शाम को जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement