Friday, April 19, 2024
Advertisement

'मैंने नहीं की ऐसी कोई बात जो...', लंदन वाले बयान पर राहुल गांधी ने दी सफाई; विदेश मंत्री जयशंकर बोले- संसद में बोलिए

ब्रिटेन दौरे में राहुल गांधी ने भारतीय लोकतंत्र को लेकर जो कुछ कहा, उसके बाद देश में संसद से लेकर सड़क तक जमकर हंगामा हुआ। सत्ताधारी बीजेपी ने कमर कस ली है कि अगर कांग्रेस नेता राहुल माफी नहीं मांगते तो उन्हें लोकसभा से निलंबित कर दिया जाए।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: March 19, 2023 11:13 IST
rahul gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस नेता राहुल गांधी और जयराम रमेश

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय की कमेटी की मीटिंग में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लंदन में दिए बयान पर सफाई दी। उन्होंने कहा कि मेरा बयान किसी देश या सरकार को लेकर नहीं था। मेरा बयान एक व्यक्ति को लेकर था। भारत के लोकतंत्र के संबंध में जो कहा, ये भारत का अंदरूनी मुद्दा है और हम इसे सुलझा लेंगे। कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि केवल भारतीय लोकतंत्र पर सवाल उठाया, इसके लिए मुझे एंटी नेशनल नहीं कह सकते हैं।

कांग्रेस और बीजेपी सांसदों के बीच हुई बहस

विदेश मंत्रालय ने पार्लियामेंट्री कंसल्टेटिव कमेटी की शनिवार को मीटिंग बुलाई थी। इसमें जी-20 में भारत की प्रेसीडेंसी को लेकर चर्चा हुई थी। पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस पर प्रेजेंटेशन भी दिया। इसी बैठक के दौरान राहुल गांधी ने यह बयान दिए हैं। राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने उस तरह से बात नहीं की जिस तरह से सत्तारूढ़ भाजपा दावा कर रही थी। वहीं, राहुल गांधी की टिप्पणियों का बीजेपी सांसदों ने यह कहते हुए विरोध किया कि इस विषय पर बोलने के लिए यह उपयुक्त मंच नहीं है।

इस दौरान कांग्रेस सांसदों और बीजेपी सांसदों के बीच गरमागरम बहस भी हुई। कमेटी के अध्यक्ष विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राहुल गांधी को टोकते हुए कहा कि उन्हें सिर्फ आज के विषय पर बोलना चाहिए। विदेश मंत्री ने उनसे यह भी कहा कि उन्हें जो कुछ बोलना है वह संसद में कह सकते हैं।

mallikarjun kharge rahul gandhi

Image Source : PTI
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी

क्या जा सकती है राहुल की लोकसभा सदस्यता?
वहीं, आपको बता दें कि ब्रिटेन दौरे में राहुल गांधी ने भारतीय लोकतंत्र को लेकर जो कुछ कहा, उसके बाद देश में संसद से लेकर सड़क तक जमकर हंगामा हुआ। सत्ताधारी बीजेपी ने कमर कस ली है कि अगर कांग्रेस नेता राहुल माफी नहीं मांगते तो उन्हें लोकसभा से निलंबित कर दिया जाए। बीजेपी ने इसके लिए लोकसभा स्पीकर से संपर्क साधा है। इसके लिए प्रयास शुरू भी कर दिए हैं।

राहुल गांधी ने लंदन में क्या कहा था?
ब्रिटेन दौरे के दौरान राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इसी कार्यक्रम में उन्होंने भारत की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने भारत में संस्थाओं के नियंत्रण में होने की बात कही थी। साथ ही उन्होंने अपने फोन की जासूसी किए जाने का आरोप भी लगाया था। राहुल गांधी ने कैंब्रिज में बिजनेस स्कूल में संबोधन के दौरान भारत में लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमले का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि उनके फोन की जासूसी की जाती है।

यह भी पढ़ें-

लंदन में राहुल गांधी ने भारत में विपक्ष की आवाज दबाने का आरोप भी लगाया था। लंदन स्थित हाउस ऑफ पार्लियामेंट के परिसर में उन्होंने ब्रिटिश सांसदों को संबोधित करते हुए कहा था कि भारत की संसद में विपक्षी नेताओं के माइक्रोफोन को बंद कर दिया जाता है। उन्होंने बताया था कि कई बार संसद में जब मैं अपनी बात रखता हूं तो ऐसा कई बार हुआ है। राहुल गांधी ने कहा था कि भारत में विपक्ष का दमन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा था कि हमारे यहां नोटबंदी की गई जो कि एक विनाशकारी वित्तीय निर्णय था। इस मुद्दे पर भारत सरकार द्वारा चर्चा नहीं की गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement