Monday, April 29, 2024
Advertisement

मनी लांड्रिंग मामले में फारूक अब्दुल्ला को ED का समन, कल पूछताछ के लिए बुलाया

जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन मनी लांड्रिंग मामले में ईडी ने फारुख अब्दुल्ला को समन जारी किया है। प्रवर्तन निदेशालय ने 2022 में इस मामले में आरोप पत्र दाखिल किया था।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Subhash Kumar Updated on: February 12, 2024 23:31 IST
फारूख अब्दुल्ला को ED का समन।- India TV Hindi
Image Source : PTI फारूख अब्दुल्ला को ED का समन।

प्रवर्तन निदेशालय यानी ED का शिकंजा जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला तक भी पहुंच गया है। जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन मनी लांड्रिंग मामले में ईडी ने फारुक अब्दुल्ला को समन जारी किया है। ED ने फारूक अब्दुल्ला को मंगलवार को पूछताछ के लिए बुलाया है। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने 2022 में इस मामले में आरोप पत्र दाखिल किया था। ये घोटाला फारूक अबदुल्ला के साल 2001 से 2012 के बीच जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रहने के दौरान हुआ था।

क्या है आरोप?

ईडी की चार्जशीट में लगे आरोपों के मुताबिक, फारूक अब्दुल्ला ने अध्यक्ष रहने के दौरान जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों और दूसरे लोगों के खेल के विकास के नाम पर मिले फंड को डायवर्ट कर उसका निजी फायदे के लिए इस्तेमाल किया। इस फंड को कई प्राइवेट बैंक अकाउंट और करीबियों को भेजा गया। बाद में फंड की आपस में बंदरबांट की गई।

43.6 करोड़ रुपये का घोटाला

मिली जानकारी के मुताबिक, फारूक साल 2001 से 2012 के बीच जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे। बीसीसीआई की तरफ से 112 करोड़ रुपये एसोसिएशन को दिए गए थे जिसमें से 43.6 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था। 2018 में इस मामले में सीबीआई की चार्जशीट को आधार बनाकर ED ने PMLA की जांच शुरू की थी।

श्रीनगर लोकसभा सीट से सांसद हैं फारूक

86 वर्षीय फारूक अब्दुला श्रीनगर लोकसभा सीट से सांसद हैं। जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन (जेकेसीए) में अनियमितताओं को लेकर ईडी ने 2022 में फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया था। बता दें कि पिछले साल अप्रैल में जांच एजेंसी ने जम्मू-कश्मीर बैंक धोखाधड़ी मामले में फारूक अब्दुल्ला के बेटे उमर अब्दुल्ला से पूछताछ की थी।

ये भी पढ़ें- रामबन में दर्दनाक घटना, तीन मंजिला इमारत में लगी आग, तीन बहनों की झुलस कर मौत

खुद को पुलिसकर्मी बताकर लूट की घटना को दिया अंजाम, 3 घंटे के भीतर दोनों भाई गिरफ्तार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement