1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. Children's Day पर अपने बच्‍चों को दे अनोखा तोहफा, होमवर्क सहित कई काम हो जाएंगे चु‍टकियों में

Children's Day पर अपने बच्‍चों को दे अनोखा तोहफा, होमवर्क सहित कई काम हो जाएंगे चु‍टकियों में

इस Children's Day पर अपने बच्चों को कुछ अलग दे जो उनकी पढ़ाई को आसान बना दे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 14, 2019 11:51 IST
Children's Day - India TV
Children's Day 

इस Children's Day पर अपने बच्‍चों को  कुछ अलग दे जो उनकी पढ़ाई को आसान बना दे। विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई-लिखाई से संबंधित कई एप इंटरनेट पर मुफ्त में उपलब्ध हैं। आज के समय में अधिकतर काम स्मार्टफोन्स और इंटरनेट के जरिए हो रहे हैं, तो फिर भला पढ़ाई क्यों न हो? कितना अच्छा हो, यदि स्कूल व कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई में मदद करने के लिए किसी एप का साथ मिल जाए? गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे  एप हैं, जो पढ़ाई में मददगार हैं। आज हम आपको 4 ऐसे apps के बारे में बताएंगे  जो आपके बच्चे की पढ़ाई में काम आएगी।

Istudiez Pro – Legendary Planner- डे प्लान के लिए यह सबसे विश्वसनीय और बेहतर एप माना गया है। इसमें विद्यार्थी शेड्यूल ऑर्गेनाइज कर सकते हैं। साथ ही अपना होमवर्क फॉलो करने से लेकर ऑनलाइन क्लासेज और पेंडिंग पड़े असाइनमेंट तक देख सकते हैं।

MyHomework Student Planner ः इससे विद्यार्थी स्कूल के शेड्यूल से लेकर क्लासवर्क और होमवर्क तक का रिकॉर्ड रख सकते हैं। इसके साथ ही इसमें टेस्ट और एग्जाम से संबंधित रिमाइंडर भी लगाया जा सकता है। यह एप एंड्रॉयड आईओइस और विंडोज के लिए मुफ्त है।

Free Graphing Calculator - यह कैलकुलेशन से संबंधित ऐसी सभी समस्याएं सुलझाता है, जो आम कैलकुलेटर नहीं सुलझा सकता। जैसे- स्क्वेयर रूट से लेकर क्यूब रूट, अर्थमेटिक फंक्शन, नेचुरल लॉग आदि। इसके अलावा मुश्किल से मुश्किल ग्राफ बनाने में भी यह काफी मददगार है।

Office Lens ः यह एक स्कैनर की तरह काम करता है। इसके जरिए विद्यार्थी क्लासरूम में किए गए काम और नोट्स को स्कैन और शेयर कर सकते हैं। खास बात यह है कि यदि विद्यार्थी ऑफलाइन हैं, तो वे इसकी मदद से ब्लैक बोर्ड या व्हाइट बोर्ड पर लिखे नोट्स की फोटो खींच सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13