Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बारामती के मां-बेटे ने एक साथ पास की 10वीं की परीक्षा

हते हैं कि शिक्षा हासिल करने की कोई उम्र नहीं होती। इसे साबित किया है यहां एक मां बेटे ने जिन्होंने एक साथ 10वीं की परीक्षा की तैयारी की। 44 साल की रजनी बाला ने 1989 में 9वीं की परीक्षा पास की थी, लेकिन परिवारिक कारणों से उन्हें आगे की पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 01, 2020 16:03 IST
maharashtra mother son duo from baramati conquer ssc exams...- India TV Hindi
Image Source : PTI maharashtra mother son duo from baramati conquer ssc exams together

नई दिल्लीः कहते हैं कि शिक्षा हासिल करने की कोई उम्र नहीं होती। इसे साबित किया है यहां एक मां बेटे ने जिन्होंने एक साथ 10वीं की परीक्षा की तैयारी की। 44 साल की रजनी बाला ने 1989 में 9वीं की परीक्षा पास की थी, लेकिन परिवारिक कारणों से उन्हें आगे की पढ़ाई छोड़नी पड़ी। इसके बाद उनकी शादी हो गई और उन्होंने दांपत्य जीवन शुरू कर दिया। कपड़ा निर्माण फर्म के लिए काम करने वाली बेबी ने कहा, "मैं बहुत कम उम्र में अपनी शादी के कारण अपनी स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कर सकी। लेकिन मेरे पति ने मुझे अपने बेटे के साथ कक्षा 10 की परीक्षा में बैठने के लिए प्रोत्साहित किया। "महिला के पति प्रदीप गुरव और उनके बेटे ने उनके पढ़ाई में मदद की और उन्हें  10वीं की परीक्षा देने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस तरह उन्होंने अपने बेटे के साथ दसवीं की परीक्षा दी। जब दो दिन पहले दसवी का रिजल्ट सामने आया तो मां और बेटा दोनों ही अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हुए थे। बेबी गुरव ने बताया कि मेरे बेटे सदानंद ने मुझे कठिन गणित, अंग्रेजी और विज्ञान समझाया. खाना बनाते समय बेटे ने लगातार पढ़ाई में मदद की।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement