Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कोहनी-घुटने के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये 6 घरेलू उपाय

बहुत से लोगों के घुटने-कोहनी का रंग काला हो सकता है। कई बार ये शर्मिंदगी का कारण भी बन सकता हैं। लेकिन, कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 05, 2021 13:12 IST
knee elbow care - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM कोहनी-घुटने के कालेपन से कैसे पाएं छुटकारा 

बहुत से लोग अपनी त्वचा की साफ-सफाई का ध्यान रखते हैं। ऐसे में अक्सर हम कोहनी और घुटनों को साफ करना भूल जाते हैं। इसी लापरवाही के चलते शरीर के बाकी अंग की रंगत त्वचा की तुलना में फीकी पड़ जाती है। कोहनी और घुटनों को साफ करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

Yogini Ekadashi 2021: 5 जुलाई को है योगिनी एकादशी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

कोहनी-घुटने के कालेपन से छुटकारा पाने के 6 घरेलू उपाय। 

नींबू 

नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत में भी मदद कर सकते हैं। नींबू का रस आप प्रभावित जगहों पर लगा सकते हैं। इससे धीरे से मालिश करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी से धो लें। इसे कुछ हफ्ते तक दोहराएं। ये रंगन निखारने में मदद कर सकता है.

दही

दही मॉइस्चराइजर के रूप में जाना जाता है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि दही त्वचा की रंगत को लाइट करने में भी मदद कर सकता है। दही में एक चम्मच सिरका और बेसन मिलाएं। इस मिश्रण को लगाएं। 15 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। ये कोहनी और घुटनों को साफ करने में मदद कर सकता है। 

बेकिंग सोडा

baking soda

Image Source : FREEPIK.COM
बेकिंग सोडा 

दूध में बेकिंग सोडा मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं और पांच मिनट के बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार दो महीने तक कर सकते हैं। ये त्वचा को लाइट करने का काम करेगा। 

एलोवेरा

एलोवेरा त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। एलोवेरा के गूदे को खुरदरी त्वचा पर लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें। ये नेचुरल स्किन लाइटनर के रूप में काम करता है। 

नारियल का तेल 

रूखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए, प्रभावित जगहों पर नारियल के तेल से मालिश करें। नारियल के तेल से नहाने के बाद हल्के हाथ से मसाज कर सकते हैं। इससे 10 से 15 मिनट के लिए मसाज करें। इसमें आप नींबू के रस को भी मिला सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें अखरोट का पाउडर मिलाकर भी लगा सकते हैं। 

जैतून तेल 

जैतून का तेल और एक चमच चीनी से स्क्रब बना सकते हैं। चीनी एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। त्वचा की टोन को लाइट करता है। जैतून का तेल त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देने में मदद करता है। 

पढ़ें लाइफस्टाइल की अन्य खबरें- 

डैमेज और गिरते बालों से हैं परेशान तो इन 3 तरीकों से करें नारियल तेल का इस्तेमाल, पाएं लंबे-घने काले बाल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement