1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Hair Care Tips: बालों को हेल्दी बनाने के लिए सरसो तेल से करें मसाज, जानें 3 बड़े फायदे

Hair Care Tips: बालों को हेल्दी बनाने के लिए सरसो तेल से करें मसाज, जानें 3 बड़े फायदे

घने, लंबे और काले बाल सभी को पसंद होते हैं। लेकिन, इसके लिए बालों का सही देखभाल बहुत जरूरी है। हेयर मसाज से बालों को मजबूती मिलती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 31, 2021 17:28 IST
mustard oil - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सरसो का तेल 

आमतौर पर सारसो के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। ये स्वाद के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बाजार में बालों में लगाने वाले कई तरह के तेल आने लगे हैं। लेकिन, सरसो के तेल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं और उन्हें घना और लंब करते हैं। साथ ये सफेद बाल और ड्रैंड्रफ को भी रोकते हैं। 

बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 5 घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

सरसो के तेल की मालिश से बालों को होने वाले 3 बड़े फायदे 

कम हो जाएगा हेयर फॉल 

अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशा हैं तो अपने रूटीन में सरसो का तेल शामिल करें। ये स्कैल्प सहित बालों को कई अनगिनत फायदे पहुंचाता है। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ई, जिंक, बीटा-कैरोटीन और सेलेनियम भी होता है जो बालों को पोषण पहुंचाता है। 

Skin Care: चेहरे के ओपन पोर्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

नेचुरल कंडीशनिंग 

सरसो के तेल में अच्छी मात्रा में अल्फा फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों को हाइड्रेटेड रखता है। साथ ही, ये बालों तो स्वास्थ रखने में भी मदद करता है। ये तेल बालों को नेचुरल   कंडीशनिंग करता है  जिससे बाल चमकदार, कोमन और मुलायम हो जाते हैं। इससे सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है।

Dream Interpretation: सपने में दिखाई दिए देवी-देवता? जानें सामुद्रिक शास्त्र क्या कहता है

ब्लड सर्कुलेशन 

हेयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक बालों के झड़ने और पतले होने के पीछे जड़ों में पोषण की कमी हो सकती है। इसके अलावा जब स्कैल्प सही तरह से ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता है तो इससे भी परेशानी हो सकती है। ऐसे में सरसो के तेल को लौंग में मिलाकर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X