Friday, April 26, 2024
Advertisement

Skin Care: चेहरे के ओपन पोर्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

चेहरे पर मौजूद ओपन पोर्स त्वचा के अनहेल्दी होने की ओर इशारा करते हैं। ये आपके लुक और खूबसूरती को भी बिगाड़ सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 24, 2021 14:20 IST
open pores - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#FACEOPENPORES चेहरे के ओपन पोर्स 

बढ़ते प्रदूषण और केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स को ज्यादा इस्तेमाल करने से आज के समय में लोग त्वचा से जुड़ी परेशानियों से जूझ रहे हैं। स्किन पर पिपंल्स और एक्ने होने पर पोर्स खुल जाते हैं, जिसके बाद चेहरे पर ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्याएं भी होने लगती हैं। ओपन पोर्स स्किन के अनहेल्दी होने की ओर इशारा करते हैं। साथ ही ये आपके लुक और खूबसूरती को भी बिगाड़ सकते हैं। 

Skin Care Tips: महंगे प्रोडक्‍ट नहीं चेहरे पर निखार लाएंगे होममेड फेसपैक, स्किन संबंधी समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

क्या होते हैं ओपन पोर्स

शरीर में त्वचा पर छोटे-छोटे छेद होते हैं, जिनमें फॉलिकल तत्व मौजूद होता है। लेकिन, अगर आपकी स्किन पर बड़े पोर्स हैं, तो ये ऑयली त्वचा या जीन्स की वजह से भी हो सकते हैं। ये ओपन पोर्स त्वचा को सूखा और डल बना सकते हैं। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए भी त्वचा पर मैजूद इन पोर्स से छुटकारा पाया जा सकता है। 

Skincare Tips: 40 के बाद भी चाहती हैं खूबसूरत त्वचा तो इस तरह से करें अंडे का इस्तेमाल

स्किन पर ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

पपीते का पैक

गर्मियों में पाया जाने वाला पपीता त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। पपीते का पैक ओपन पोर्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है। ये त्वचा में टाइटनेस लाने के साथ ही इसे टोन भी करता है। अपनी त्वचा से ओपन पोर्स को ठीक करने के लिए हर तीसरे दिन पपीते का पैक लगाना चाहिए। इसके लिए पके हुए पपीते को अच्छी तरह पीस लें और इस पेस्ट को चेहर पर लगाकर 20 मिनट तक रखें। फिर पानी से चेहरे को धो लें। 

अंडा-ओटमील मास्क

अंडा स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। ये ओपन पोर्स को भरने के साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाता है। इसके लिए अंडे के सफेद हिस्से में दो चम्मच ओटमील और 2 चम्मद नींबू का रस मिला लें। इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर करीब आधा घंटा तक रहने दें, फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार इसके इस्तेमाल किया जा सकता है। 

एलोवेरा जेल 

त्वचा के लिए एलोवेरा जेल फायदेमंद होता है। ये स्किन को मॉइश्चराइज करने के साथ ही फेस को ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही ये पोर्स को ठीक करने में भी मदद करता है। इसके लिए ताजे एलोवेरा जेल से चेहरे को कुछ देर कर मालिश करें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।  

पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें- 

बेदाग और निखरी त्वचा पाना चाहते हैं तो बस संतरा के जूस के साथ मिलाएं ये 3 चीजें, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Korean Skincare Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर यूं बनाएं चावल से फेसवॉश, स्किन संबंधी हर समस्या से मिलेगा निजात

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement