1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 5 घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

बालों को झड़ने से रोकेंगे ये 5 घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

अगर आपके बाल भी झड़ रहे हों और आप किसी घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और बालों के झड़ने की समस्या में भी राहत मिलेगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 29, 2021 23:25 IST
hairfall- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/_.STRATOFOOD._ hairfall

बारिश का मौसम आने में अभी कुछ वक्त बाकी है। लेकिन यही वो समय है जिसमें हर किसी को अपने बालों का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में सबसे ज्यादा हेयर फॉल होता है। अगर समय रहते ही बालों के झड़ने की समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये समस्या दिन पर दिन और बढ़ती जाती है। यहां तक कि कई लोग गंजेपन के शिकार भी हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी झड़ रहे हों और आप किसी घरेलू नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं। इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा और बालों के झड़ने की समस्या में भी राहत मिलेगी। जानें ये घेरलू उपाय क्या हैं और किस तरह से इन्हें इस्तेमाल करें। 

बालों की करें तेल से मसाज

बालों की तेल से मसाज करना बहुत जरूरी है। बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं जिससे बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम होने लगता है।

Amla

Image Source : INSTAGRAM/TRUEVEDA
Amla

आंवला भी असरदार
सेहत के अलावा बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आंवला काफी असरदार है। ये ना केवल बालों की ग्रोथ करता है बल्कि बालों को मजबूती भी देता है। इसके लिए बस आप आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सूखने तक रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा। 

Hair Care Tips: हेल्‍दी बाल पाने के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, हेयर फॉल से मिलेगा छुटकारा

मेथी असरदार 
मेथी भी हेयर फॉल को कंट्रोल करने में असरदार है। मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ाने में मददगार है। इसके लिए बस आप मेथी के दानों को पानी में रात में भिगो दें। अगले दिन मेथी के दानों को ग्राइंड कर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे सूखने तक बालों पर लगाए रहें। इसके बाद पानी से धो लें। आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा। 

aloe vera

Image Source : INSTAGRAM/CREATIVESNAPSHOT_ART
aloe vera 

एलोवेरा भी कारगर
एलोवेरा सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही साथ हेयर फॉल को कंट्रोल करने में लाभकारी है। इसके लिए बस एलोवेरा की पत्तियों को बीच से काटकर उसके गूदे को निकाले और उसे बालों की जड़ों लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो दें। हेयर फॉल में कुछ ही दिनों में राहत मिलेगी। 

प्याज का रस
प्याज का रस भी हेयर फॉल कंट्रोल करने में कारगर है। इसके लिए बस प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लें। इसे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। 

 

bigg boss 15