Friday, April 26, 2024
Advertisement

फटी एड़ियों से कुछ ही दिनों में पाना है छुटकारा, तो अपनाएं ये बेहतरीन नुस्खा

स्वामी रामदेव ने एक ऐसा मैजिकल घरेलू उपाया बताया है जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से कुछ ही दिनों में कोमल एड़ियां पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 09, 2020 17:16 IST

अक्सर कई बार आप फटी एड़ियों के कारण दूसरे के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। जिसके कारण आप अपनी पसंद की फुटवियर आदि नहीं पहन जाते हैं। अनियमित खानपान, विटामिन ई की कमी, आयरन, कैल्शियम और शरीर में पानी की कमी के कारण तेजी से एड़ियां फटने लगती हैं। अगर समय में एड़ियों की देखभाल नहीं की गई तो धीरे-धीरे एड़ियों में दरारें ही पड़ने लगती है।  कई बार दर्द के साथ-साथ खून भी आने लगता है।

अक्सर हम अपने चेहरे को जवां रखने के लिए खूब ध्यान देते है लेकिन जब बात पैरों की आती हैं तो ना के बराबर उनका ख्याल रखते हैं। फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट बाजार से खरीद कर लाते हैं। जिससे इस समस्या से निजात मिल जाए, लेकिन स्वामी रामदेव ने एक ऐसा मैजिकल ट्रीटमेंट बताया है जिसे अपनाकर आप कुछ ही दिनों में इस कोमल एड़ियांं पा सकते हैं। जानिए इस घरेलू उपाय के बारे में। 

सिर से पैर तक की सुदंरता के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन योगासन 

एड़ियों के लिए स्पेशल क्रीम बनाने के लिए सामग्री

  • 100 ग्राम देसी मोम
  • 50 ग्राम सरसों का तेल या फिर तिल का तेल
  • 10 ग्राम शुद्ध कपूर

ऐसे बनाएं क्रीम

सबसे पहले एक बाउल में मोम डाल लें और इसमें अपने अनुसार तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें कपूर डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे मिलाकर एक डिब्बे में रख लें। नियमित रूप से इन्हें एड़ियों में लगाएं। 2-3 दिन में आपकी एड़ियां बिल्कुल ही हो जाएगी। 

किसी भी तरह की एलर्जी से पाना है छुटकारा तो जरूर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय 

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय

केला

एक पका हुआ केला का छिलका लें। इसके बाद इसे एड़ियों में मलें या फिर इसका पेस्ट बनाकर लगा लें। कम से मक 10-15 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से पैरों को धो लें। इसके बाद करीब 10 मिनट पैरों को ठंडा पानी में डालकर बैठ जाएं। सप्ताह में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। 

शहद
एक बाल्टी में पानी लें और इसमें करीब 1 कप शहद मिला लें। इसके बाद इसमें अपने पैरों को डूबाकर बैठ जाएं। इसके साथ ही एड़ियों को स्क्रब करें, फिर गर्म पानी से पैरों को धो लें। 

सिर दर्द और दांतों के दर्द को छूमंतर कर देगा ये आयुर्वेदिक तेल, जानिए घर पर इसे कैसे बनाएं

  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement