1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. फिटकरी का इस तरह से करें इस्तेमाल, कुछ दिनों में सफेद दाढ़ी हो जाएगी काली

फिटकरी का इस तरह से करें इस्तेमाल, कुछ दिनों में सफेद दाढ़ी हो जाएगी काली

कई बार देखा गया है कि लोगों के कम उम्र में ही सफेद बाल आने लगते हैं। ये सफेद बाल जवान लोगों पर काफी बुरे लगते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 20, 2018 14:33 IST
सफेद दाढ़ी- India TV Hindi
सफेद दाढ़ी

नई दिल्ली: कई बार देखा गया है कि लोगों के कम उम्र में ही सफेद बाल आने लगते हैं। ये सफेद बाल जवान लोगों पर काफी बुरे लगते हैं। शरीर पर सफेद बालों का आना मेलेनिन की कमी की वजह से हाता है। ऐसे में दाढ़ी पर भी सफेद बाल आने लगते हैं। दाढ़ी के सफेद बालों को काला करने के लिए कुछ आसान उपाय काम में लिए जा सकते हैं।

कम उम्र में ही सफेद दाढ़ी आने से कुछ लोग परेशान रहते हैं और बाजार में मौजूद केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। जिससे कई बुरे असर भी हो सकते हैं। ऐसे में सफेदा दाढ़ी को काला करने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही घरेलू उपचार के बारे में जिनसे दाढ़ी के सफेद बालों को काला किया जा सकता है।

फिटकरी

सफेदा दाढ़ी को काला करने में फिटकरी भी काफी फायदा पहुंचा सकती है। इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसका पाउडर बना लें। उसके बाद इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट सफेद दाढ़ी पर लगाएं। इससे दाढ़ी के सफेद बालों को काला करने में फायदा मिलेगा।

प्याज का रस
प्याज का रस भी सफेद दाढ़ी को काला करने में मदद कर सकता है। इसके लिए दो चम्मच प्याज के रस में पुदीने की पत्तियों को मिलाकर और आधा कटोरी अरहर की दाल और आलू को पीसकर दाढ़ी के बालों में लगाने से फायदा मिल सकता है।

गाय का दूध
सफेद दाढ़ी को काला करने के लिए गाय के दूध से बने मक्खन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मक्खन से दाढ़ी के बालों की रोज मालिश करना चाहिए। इससे दाढ़ी का कालापन बना रहता है।

पपीता
पपीता भी दाढ़ी को काली बनाए रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आधा कटोरी कच्चे पपीते को पीसकर इसमें चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच एलोवेरा का जूस मिलाकर दाढ़ी पर लगाने से दाढ़ी को काली रखी जा सकती है।

प्रोटीन
शरीर को समय-समय पर प्रोटीन और मिनरल्स मिलते रहना चाहिए। इससे भी सफेद दाढ़ी नहीं आती है। शरीर को जरूरी प्रोटीन और मिनरल्स देने के लिए दूध, दही, घी, हरी सब्जी, दाल आदि का सेवन करना चाहिए। वहीं फास्ट फूड, चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक्स से परहेज करना चाहिए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X