Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सफेद बालों की समस्या से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

बालो का सफ़ेद होना आज कल एक आम बात हो गई है। पहले बढ़ती उम्र के साथ सफेद बाल होते थे, लेकिन आज की जीवनशैली में कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 14, 2021 23:35 IST
सफेद बालों की समस्या...- India TV Hindi
सफेद बालों की समस्या से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

बालों का सफ़ेद होना आजकल एक आम बात हो गई है। पहले बढ़ती उम्र के साथ सफेद बाल होते थे, लेकिन आज की जीवनशैली में कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं। आज की युवा पीड़ी बालों के सफ़ेद होने को लेकर काफी चिंचित है। मानसिक तनाव और बढ़ते स्ट्रेस की वजह से हमारे जीवनशैली में कई बदलाव आ चुके हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से कम उम्र में ही लोगों के बाल सफ़ेद हो जाते हैं। बालों को वापस से काला करने के लिए लोग कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, मगर यह कोई स्थायी उपाए नहीं है और केमिकल प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल से बालों को ज्यादा नुकसान पहुँचता है। अगर आप भी सफ़ेद होते बालों से परेशान हैं और केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से तो इन नुस्खों को आराम से घर बैठे-बैठे अपना सकते हैं और बालों को काला-मजबूत बना सकते हैं।

दही 

दही बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप दही को पिसे हुए टमाटर के साथ मिक्स कर के पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद थोड़ा सा नींबू का रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं। इन सब को अच्छे से मिलाकर हफ्ते में 2-3 बार सिर की मालिश करें। ये ना केवल बालों को सफेद होने से रोकेगा बल्कि बालों को मजबूत भी बनाएगा।

अदरक और शहद

अदरक को पीसकर शहद के रस में मिलाएं और इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों में लगाएं। इससे आपके बाल सफेद होने धीरे धीरे कम हो जाऐंगे।

नारियल तेल और कपूर

नारियल के तेल को हल्का गरम करके उसमें 4 ग्राम कपूर मिला लें। उसके बाद कपूर और तेल को मिलाए। जब ये अच्छे से मिल जाए तो उससे अपने बालों की मालिश करें। 

इससे सफ़ेद बाल कम होने लगेंगे।

Skincare Routine: मानसून सीजन में स्किन की देखभाल के लिए एक्सपर्ट से जानें 10 आसान टिप्स 

काली चाय 

एक गिलास पानी और 2 चम्मच काली चाय की पत्ती लें। इसमें एक चम्मच नमक डालें।  उसके बाद इसे आधा करके छान लें और फिर इसे ठंडा होने दें। अब इस काली चाय की पत्ती को धुले हुए बालों पर लगाएं।

आंवला 

आंवला बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। आप एक सूखे आंवले को पानी में उबाले और तब उबाले जब तक पानी आधा न हो जाए। अब इसमें मेहंदी और नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं। ऐसा करने से जो बाल सफेद हो जाते हैं, उससे छुटकारा मिलेगा।

 डैमेज और गिरते बालों से हैं परेशान तो इन 3 तरीकों से करें नारियल तेल का इस्तेमाल, पाएं लंबे-घने काले बाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement